Date: 30/05/2024, Time:

यूपी के मेरठ समेत इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

0

लखनऊ 22 अप्रैल। उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी-बिहार समेत तमाम राज्यों में तापमान में लगातार बढ़ रहा है। जबकि कई जिलों में हीटवेव चलने की भी चेतावनी है। इसी बीच यूपी के लिए राहतभरी खबर आई है। दरअसल, पश्चिमी यूपी के कई जिलों में 22 अप्रैल को आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ आंचलिक विज्ञान नगरी के मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार, उत्तर प्रदेश के बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर समेत कई जिलों में 22 अप्रैल को आंधी-तूफान के साथ बारिश की संभावना है। बारिश होने की वजह से तापमान में भी गिरावट आ सकती है। इसके साथ यूपी के आजमगढ़, भदोही, वाराणसी जैसे जिलों में हीटवेव चलने वाली है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, बिजनौर, मुरादाबाद और इसके आसपास के इलाके में मेघगर्जन के साथ वज्रपात होने की संभावना है।

यूपी के साथ-साथ बिहार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा, मध्यप्रदेश, झारखंड, गुजरात तेलंगाना और आंध्रप्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। इस कारण से इन राज्यों में लू का खतरा बना हुआ है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पारा और चढ़ेगा। इस बार गर्मी अप्रैल में ही इतनी अधिक पड़ रही है कि कई सालों का रिकार्ड टूट गया। वहीं मार्च 2024 में भी गर्मी ने रिकार्ड तोड़ दिया। कई दिनों पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है। हालांकि दिल्ली एनसीआर में आज ठंड हवाएं चलने और बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

उत्तर भारत के अन्य राज्यों की बात करें तो जम्मू कश्मीर, लद्दाख में 22 अप्रैल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 22 और 23 अप्रैल को मध्य बारिश होगी। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है। वहीं, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 22 अप्रैल को बारिश, आंधी तूफान, बिजली कड़कने का अलर्ट है। इसके अलावा, 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग का दावा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 26 अप्रैल से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस भी दस्तक देगा।

Share.

Leave A Reply