Date: 30/05/2024, Time:

यूपी के कई जिलों में 19 और 20 मार्च को तेज बारिश और धूल भरी आंधी का अलर्ट

0

लखनऊ 15 मार्च। यूपी में एक बार फिर मौसम बदलने वाला है। बीते कुछ दिनों से तेज धूप ने लोगों को परेशान कर दिया था। अब एक बार फिर प्रदेश में तेज बारिश के साथ आंधी की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय हो जाने के कारण मौसम में इस तरह का अचानक बदलाव देखा जा रहा है। मौसम विभाग ने बारिश की स्थिति को देखते हुए वेस्टर्न उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। 19 मार्च से 20 मार्च तक पूर्व उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने ताजा अलर्ट जारी करते हुए बताया कि यूपी के अधिकांश हिस्सों में एक बार फिर तेज बारिश और धूल भरी आंधी चलने के आसार हैं। इसका असर उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में अधिक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने यूपी के मुजफ्फरनगर, मेरठ, नोएडा, हाथरस, अलीगढ, गाजियाबाद, मथुरा, बरेली, अमरोहा समेत कई जिलों में तेज बारिश और धूल भरी आंधी चलने को लेकर अलर्ट जारी किया है।

वहीं, तापमान को लेकर मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि आज यानी शुक्रवार को राजधानी लखनऊ का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता हैं। वहीं अगर न्यूनतम तापमान की बात करें तो 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने री उम्मीद है।
मेरठ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य है वही अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
आगरा में न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य 1 डिग्री सेल्सियस अधिक है.
प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है है वही अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले तीन दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा वहीं 18 19 मार्च को उत्तर प्रदेश की कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Share.

Leave A Reply