Date: 22/06/2024, Time:

गुजरात के लिए अडानी का ऐलान, बनेगा अंतरिक्ष से दिखने वाला एनर्जी पार्क

0

नई दिल्ली 10 जनवरी। अडानी ग्रुप ने गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की है। ग्रुप मुख्य रूप से ग्रीन एनर्जी सेक्टर में इन्वेस्ट करेगा। इसमें मुख्य रूप से एक ग्रीन एनर्जी पार्क का निर्माण शामिल है जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट में कहा कि इस निवेश से गुजरात में एक लाख नौकरियों के अवसर पैदा होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले समिट में उनके ग्रुप ने राज्य में 55,000 करोड़ रुपये के निवेश का वादा किया था जिसमें से 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जा चुका है।

अडानी ने कहा, ‘हमारा ग्रुप कच्छ में 25 वर्ग किलोमीटर में फैला 30 गीगावॉट क्षमता वाला एक ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगा।’ आत्मनिर्भर भारत के लिए हम ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा इंटिग्रेटेज रिन्यूएबल एनर्जी ईकोसिस्टम बना रहे हैं। इसमें सोलर पैनल्स, विंड टर्बाइन्स, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइसिस, ग्रीन अमोनिया और पीवीसी शामिल है। साथ ही कॉपर और सीमेंट प्रॉडक्शन का भी विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साल 2014 के बाद से भारत ने जीडीपी में 185 परसेंट और प्रति व्यक्ति आय में 165 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जो भू-राजनीतिक तथा वैश्विक महामारी संबंधी चुनौतियों को देखते हुए अद्वितीय है।

लोगों को संबोधित करते हुए गौतम अडानी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का अंतरराष्ट्रीय स्टेज पर हासिल की गई उपलब्धि शानदार है. पीएम मोदी ने भारत को वैश्विक मंचों पर आवाज उठाने वाले देश से एक ऐसे देश के तौर पर स्थापित किया है, जो अब खुद वैश्विक मंच बनाता है. उन्होंने कहा कि भारत ने जी20 की अध्यक्षता में सौलर अलायंस प्लेटफॉर्म बनाया, जिसने एक नए वर्ल्ड ऑर्डर की स्थापना की है.

Share.

Leave A Reply