Date: 18/06/2024, Time:

चिली के जंगलों में भीषण आग से मची तबाही, 99 लोगों की मौत, अब तक 1600 घर नष्ट

0

वीना डेल मार 05 फरवरी। चिली के जंगलों में लगी भीषण आग से बड़े पैमाने पर तबाही मची है। इससे 99 लोगों की मौत हुई है और 1600 से अधिक घर जलकर राख हो गए हैं। आग की वजह से बड़ी संख्या में लोग झुलस गए हैं। कई जगह सड़कों पर भी लोगों के शव मिले हैं। भयानक आग को देखते हुए चिली की सरकार ने आपातकाल घोषित कर दिया है। सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए संसाधनों की कमी नहीं होने देने की बात कही है। बताया जा रहा है कि यह चिली के जंगलों में लगी अबतक की सबसे घातक आग है।

जंगल में जिस जगह पर आग लगी है उसके पास घनी आबादी बसी हुई है। आशंका है कि अभी मृतकों की संख्या बढ़ेग सकती है। आग ने 92 जंगलों को अपनी चपेट में ले लिया है। जंगल धू धूकर जल रहे हैं और उनसे भयानक लपटें और धुंआ उठ रहा है। लोगों से कहा गया है कि वे घरों से बाहर न निकलें। सबसे घातक आग वालपराइसो क्षेत्र में लगी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने वालपराइसो में स्वास्थ्य अलर्ट लगाया गया था। वैकल्पिक सर्जरी को रोककर अस्थायी फील्ड अस्पताल बनाने को कहा गया है ताकि पीड़ितों का इलाज किया जा सके। वहां की सरकार ने पढ़ाई खत्म करने वाले मेडिसिन के छात्रों को स्वास्थ्य सेवा में मदद करने के लिए रखने की बात कही है। आग के खौफनाक मंजर का एक वीडियो भी सामने आया है।

रेस्क्यू टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं और जले हुए घरों की तलाशी ली जा रही है। चिली की मंत्री ने बताया कि इस साल तापमान ज्यादा रहा। प्रभावित क्षेत्रों में दमकल की गाड़ियां, एंबुलेंस और आपातकालीन वाहन भेजे जा रहे हैं। शहरी इलाकों में आग पर काबू पाने के लिए हेलिकॉप्टर और ट्रकों की मदद ली जा रही है।

अधिकारियों ने कहा कि 1,600 घर नष्ट हो गए हैं। मध्य चिली के वालपराइसो क्षेत्र के कई इलाकों में शनिवार को आसमान में धुआं छा गया। अधिकारियों ने हजारों लोगों से अपने घरों को खाली करने की अपील की है। चिली के अधिकारियों ने कहा कि तटीय पर्यटन शहर विना डेल मार के आसपास के इलाके प्रभावित हुए हैं। बचाव दल सभी प्रभावित इलाकों तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहा है।

Share.

Leave A Reply