Date: 16/10/2024, Time:

4 लाख के जाली नोटों के साथ मैन्युफैक्चरर और सप्लायर गिरफ्तार

0

नई दिल्ली 14 अक्टूबर। सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट की स्पेशल स्टाफ पुलिस ने जाली भारतीय नोटों की एक बड़ी खेप को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है. नकली नोटों के दो सप्लायर इसकी सप्लाई करने यूपी से दिल्ली आए थे तब ही इन्हें धर दबोच लिया गया. इस मामले में पुलिस ने दोनों सप्लायरों के अलावा नकली नोट छापने वाले मास्टरमाइंड को भी गिरफ्तार कर लिया है.

इन आरोपियों की पहचान, मोहम्मद ज़ुबैर उर्फ सोनू (26), फाजिल (19) और मोहसिन (19) के रूप में हुई है. ये सभी यूपी के बुलंदशहर के रहने वाले हैं. पुलिस ने इनके कब्जे से 100 रुपये के डेनोमिनेशन में 3,98,900 रुपये के नकली नोट, एक स्कूटी, एक बाइक और नकली नोट छापने वाले प्रिंटर एवं अन्य रॉ मटेरियल बरामद किए हैं.

डीसीपी एम. हर्षवर्धन ने बताया कि, स्पेशल स्टाफ पुलिस नकली नोटों के सर्कुलेशन में लिप्त सिंडिकेट के बारे में प्राप्त एक इनपुट पर काम कर रही थी. इसके लिए एक समर्पित टीम का गठन किया गया था, जो गुप्त सूत्रों को सक्रिय कर सिंडिकेट के बारे में जानकारियों को विकसित करने में लगी हुई थी.

इसी क्रम में पुलिस को सिंडिकेट के एक अहम सदस्य के बारे में सूचना मिली, जिसमें सूत्रों ने बताया कि फाजिल नाम का एक युवक नकली नोटों की एक बड़ी खेप की डिलीवरी करने के लिए पहाड़गंज इलाके में इलाके में आने वाला है.इस सूचना पर एसीपी ऑपरेशन सेल सुरेश खुगना की देखरेख में स्पेशल स्टाफ के एसआई दीपक, ओमबीर त्यागी, एएसआई संजीव, नजीर, यजुवेंद्र, हेड कॉन्स्टेबल मुकेश, मुनेश एवं अन्य की छापेमारी टीम का गठन किया गया.

टीम ने पहाड़गंज में टाइप VIII क्वार्टर और गांधी मार्केट गोलचक्कर के पास सुबह 6:20 बजे ट्रैप लगाया और उनका इंतजार करने लगी. तकरीबन सुबह 6:40 बजे एक ब्राउन कलर की स्कूटी पर दो युवक वहां पहुंचे, जो गांधी मार्केट गोल चक्कर से थोड़ा पहले ही रुक गए और किसी का इंतजार करने लगे. स्कूटी पर पीछे बैठे युवक के हाथ में एक ग्रे कलर का बैग था.

पुलिस के साथ वहां मौजूद मुखबिर ने स्कूटी चालक की पहचान फाजिल जबकि पीछे बैठे युवक की मोहसिन के रूप में की. थोड़ी देर इंतजार करने के बाद जैसे ही दोनों युवक वहां से जाने लगे तो पुलिस ने उन्हें दबोच लिया.
युवकों की तलाशी में तो पुलिस को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला, लेकिन जब बैग की तलाशी ली गयी तो उसमें एक सफेद पॉलिथीन बैग के अंदर 100-100 रुपये के 3,98,900 के नकली नोट बरामद किए गए. जिनका असली 100 रुपये के नोट से मिलान करने पर उसके जाली होने का पता चला. जिस पर पुलिस ने नोटों को जब्त कर दोनों को हिरासत में ले लिया.

Share.

Leave A Reply