Date: 21/02/2024, Time:

दिल्ली की चार मंजिला इमारत में आग लगने से 6 लोगों की मौत

0

नई दिल्ली 19 जनवरी। दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में गत शाम एक घर में आग लगने से छह लोगों की झुलसकर मौत हो गई. दमकल अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि आग लगने के कारणों का अब तक पता नहीं चल पाया है. उन्होंने बताया कि इमारत की पहली मंजिल पर यह आग लगी. अधिकारियों ने बताया कि रात आठ बजे पीतमपुरा से आग लगने की सूचना मिली और दमकल की आठ गाड़ियों को मौके पर भेजा गया.

दिल्ली दमकल सेवा (डीएफएस) के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की घटना में सात लोगों को स्थानीय पुलिस की मदद बचाया गया और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने छह लोगों को मृत घोषित कर दिया. इसमें चार महिलाएं भी शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पा लिया गया है. पुलिस के स्थानीय अधिकारी ने बताया कि इमारत की पहली मंजिल पर आग लगी और उसके ऊपर तीन अन्य मंजिल इसके धुएं की चपेट में आ गए. प्रारंभिक जांच के अनुसार हादसे में मरने वाले लोग दो परिवारों के हैं और उनकी उम्र 25 से 60 साल के बीच है. पुलिस ने बताया कि आगे की जांच की जा रही है.

पुलिस ने बताया कि घटना में जान गंवाने वाली चार महिलाओं समेत छह लोग दो अलग-अलग परिवारों से थे और इमारत की पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर किराए पर रह रहे थे. अस्पतालों से मिली सूचना के अनुसार, मृतकों की पहचान राकेश गुप्ता (62), रेनू गुप्ता (62), श्वेता (30), शानू वर्मा (27), संतोष (25) और कीर्ति (25) के रूप में की गई है.

पीतमपुरा में चार मंजिला इमारत में आग लगने से छह लोगों की मौत मामले की शुरुआती जांच के बाद आशंका जताई जा रही है कि हीटर या किसी अन्य उपकरण की वजह से अपर ग्राउंड फ्लोर पर पहले आग लगी। इसके बाद आग ने पहली मंजिल को चपेट में ले लिया। इन दोनों ही फ्लोर के लोग सुरक्षित निकल गए, लेकिन दूसरी और तीसरी मंजिल पर चार महिलाओं समेत कुल सात लोग फंस गए। ऊपरी मंजिलों पर मौजूद लोग चाहकर भी नहीं निकल पाए। ज्यादातर लोगों का वहीं पर दम घुट गया, जिसमें से छह की मौत हो गई।

एक की हालत नाजुक बताई जा रही है। आग पर काबू पाने के बाद अधिकारियों ने जब इमारत के बिजली के मीटर और वायरिंग की जांच की तो वह सुरक्षित पाए गए। आशंका व्यक्त की जा रही है कि अपर ग्राउंड फ्लोर पर चल रहे हीटर या किसी दूसरे सामान की वजह से आग भड़की। आग की सही वजहों का पता जांच के बाद ही चल पाएगा।

Share.

Leave A Reply