Date: 17/07/2024, Time:

जेईई-मेन के पहले चरण में 23 छात्रों को 100 परसेंटाइल अंक

0

नई दिल्ली 14 फरवरी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन 2024 सत्र 1 रिजल्ट घोषित कर दिया है. प्राधिकरण ने जेईई मेन रिजल्ट 2024 को डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर लिंक एक्टिव कर दिया है. जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा में कुल 23 छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल प्राप्त किया है. हाईएस्ट फीमेल टॉपर स्कोर गुजरात की द्विजा धर्मेशकुमार पटेल ने हासिल किया. उन्हें 99.9991763 प्रतिशत अंक मिले हैं. जेईई मेन परीक्षा के पहले संस्करण के लिए 11.70 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। 100% एनटीए स्कोर हासिल करने वाले उम्मीदवारों में से सात तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं।

एनटीए अधिकारियों के अनुसार, एनटीए स्कोर प्राप्त अंकों के प्रतिशत के समान नहीं है, बल्कि सामान्यीकृत स्कोर है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने समझाया, “एनटीए स्कोर बहु-सत्रीय पेपरों में सामान्यीकृत स्कोर होते हैं और एक सत्र में परीक्षा देने वाले सभी लोगों के सापेक्ष प्रदर्शन पर आधारित होते हैं। प्राप्त अंकों को प्रत्येक सत्र के परीक्षार्थियों के लिए 100 से 0 तक के पैमाने में परिवर्तित किया जाता है।”

परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी।

परीक्षा भारत के बाहर मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, लागोस/अबूजा, कोलंबो, जकार्ता, मॉस्को, ओटावा, पोर्ट लुइस, बैंकॉक और वाशिंगटन डी.सी, कुआलालंपुर में भी आयोजित की गई थी। जेईई मेन पहली बार अबू धाबी, हांगकांग और ओस्लो में आयोजित किया गया था।

जेईई मेन 2024 स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपने एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ दर्ज करना होगा. जेईई मेन का पहला सत्र 24 जनवरी से 1 फरवरी तक चला था. इस साल आईआईटी जेईई परीक्षा के लिए 12 लाख छात्रों ने अप्लाई किया था.
जेईई मेन रिजल्ट की घोषणा से पहले एनटीए ने जेईई मेन का फाइनल आंसर-की जारी किया था. यह आंसर-की पेपर 1 यानी बीई या बीटेक पेपर के लिए जारी किया गया है. अभी तक एजेंसी ने पेपर 2 यानी बीआर्क और बी प्लानिंग के लिए फाइनल आंसर-की जारी नहीं किया है. पेपर 2 के लिए जेईई मेन फाइनल आंसर-की 2024 जल्द ही ऑनलाइन अपडेट की जाएगी.

टॉपर्स लिस्ट
आरव भट्ट
ऋषि शेखर शुक्ला
शेख सूरज
मुकुंठ प्रतीश एस
माधव बंसल
आर्यन प्रकाश
ईशान गुप्ता
आदित्य कुमार
रोहन साई पब्बा
पारेख विक्रमभाई से मिलें
अमोघ अग्रवाल
शिवांश नायर
थोटा साई कार्तिक
गजरे नीलकृष्ण निर्मलकुमार
दक्षेश संजय मिश्रा
मुथावरापु अनूप
-हिमांशु थालोर
हुंडेकर विदिथ
वेंकट साई तेजा मदीनेनी
इप्सित मित्तल
अन्नारेड्डी वेंकट तनीष रेड्डी
श्रीयश मोहन कल्लूरी
तव्वा दिनेश रेड्डी

बता दें कि जेईई मेन पहले सत्र की परीक्षा का परिणाम कल यानी 12 फरवरी को जारी किया जाना था, इसकी घोषणा एजेंसी ने जेईई शेड्यूल के साथ की थी.

Share.

Leave A Reply