Date: 31/05/2024, Time:

चार धाम यात्रियों के लिए ठगी बनाई 19 बेवसाइट कराई बंद

0

देहरादून 04 मई। चारधाम यात्रा शुरू होने में अभी एक सप्ताह का समय है, लेकिन साइबर ठग पहले ही सक्रिय हो चुके हैं। पहले साइबर ठग हेली सेवा की बुकिंग के नाम पर तीर्थ यात्रियों को शिकार बनाते थे, लेकिन अब होटल बुकिंग के नाम पर भी ठगी का प्रयास करने लगे हैं। ऐसी शिकायतों के बाद पुलिस ने इस वर्ष होटल बुकिंग के नाम पर बनाई गई सात और हेली सेवा बुकिंग के लिए बनाई गई 12 फर्जी वेबसाइट को बंद करा दिया है। इससे पूर्व पिछले वर्ष पुलिस ने हेली सेवा के नाम पर बनाई गई 64 फर्जी वेबसाइट को बंद कराया था। यानी पिछले एक वर्ष में पुलिस ऐसी 83 फर्जी वेबसाइट बंद करा चुकी है। वहीं, ठगी की घटनाएं रोकने के लिए पुलिस विभाग के इंटरनेट मीडिया सेल को भी चारधाम यात्रा से पहले पूरी तरह सक्रिय कर दिया है।

एसएसपी आयुष अग्रवाल ने बताया कि वर्ष 2023 की तरह उत्तराखंड राज्य सरकार के उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की और से इस वर्ष भी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) के साथ हेली सेवा बुकिंग का अनुबंध किया गया है। आइआरसीटीसी की ओर से अपनी वेबसाइट www.heliyatra.irotc.co.in को चारधाम हेली सेवा की बुकिंग के लिए अधिकृत किया गया है। ऐसे में तीर्थयात्री के माध्यम से अपनी यात्रा के लिए हेली सेवा बुक करा सकते हैं। केदारनाथ के लिए हेली सेवा बुकिंग जून तक फुल हो चुकी हैं।

कोई भी फर्जी वेबसाइट, मोबाइल नंबर, लिंक की जानकारी संज्ञान में आने पर एसटीएफ कार्यालय देहरादून से शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल नंबर 9456591505 एवं 9412080875 पर भी ठगी संबंधी सूचना दे सकते हैं।

बताया जा रहा है कि इस वर्ष चारधाम यात्रा के पंजीकरण का आंकड़ा 19 लाख के करीब पहुंच गया। पिछले साल की तुलना में महज 16 दिन में इतने पंजीकरण हो गए हैं। सरकार को अब यात्रा में प्रबंधन के लिए अलग से रणनीति बनानी पड़ रही है। पिछले साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हुई थी। जिसके पंजीकरण करीब डेढ़ माह पहले शुरू हो गए थे। यात्रा से एक दिन पहले 21 अप्रैल तक चारधाम यात्रा के लिए 15 लाख 88 हजार 156 पंजीकरण हुए थे। इस बार उत्साह इतना है कि महज 16 दिन में ही यह आंकड़ा 19 लाख के करीब पहुंच गया है। वीरवार को ही चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण 18 लाख 73 हजार 242 पर पहुंच गया था।

Share.

Leave A Reply