Date: 30/05/2024, Time:

हिंदुस्तान कॉपर खदान में फंसे 14 लोग, एक अधिकारी की मौत

0

जयपुर, 15 मई। राजस्थान में नीम का थाना जिले में गत रात हिंदुस्तान कॉपर की कोलिहान खदान में फंसे 15 अफसरों में से 14 को बाहर निकाल लिया गया है। वहीं, चीफ विजिलेंस ऑफिसर उपेंद्र पांडे की मौत हो गई है। उनकी डेडबॉडी को भी रिकवर कर लिया गया है। हालांकि, प्रशासन ने अभी इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। आज सुबह से चार राउंड में रेस्क्यू ऑपरेशन किया गया। बचाए गए अफसरों में से 7 घायलों को जयपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है।

दरअसल, नीमकाथाना जिले की इस खदान में गत मंगलवार शाम हुए एक एक्सीडेंट में 15 अधिकारी-कर्मचारी फंस गए थे। खदान में 1875 फीट की गहराई में लिफ्ट की चेन टूट गई थी।
14 मई की शाम को केसीसी चीफ समेत विजिलेंस की टीम माइंस में नीचे उतरी थी। रात 8रू10 बजे माइंस से निकलते समय हादसा हो गया। लिफ्ट में कोलकाता से आई विजिलेंस की टीम और खेतड़ी कॉपर कॉर्पोरेशन के बड़े अधिकारी थे। दरअसल, नीम का थाना जिले में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की रस्सी टूटने से बड़ा हादसा हो गया था।

खदान में बनी लिफ्ट का ऊपर आते वक्त अचानक रस्सा टूट गया, जिसके बाद वो करीब 1875 फीट नीचे जा गिरी। इस हादसे के वक्त खदान में कोलकाता से आई विजिलेंस टीम के 14 अधिकारी मौजूद थे। उन्हें बाहर निकालने के लिए तुरंत रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। सुबह करीब 7 बजे तक 3 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया और इलाज के लिए जयपुर रेफर कर दिया गया। इसके बाद करीब नौ बजे पांच और लोगों को बाहर निकाला गया है और करीब साढ़े दस बजे दो और लोगों को बाहर निकाला गया है। अब तक कुल 10 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। बाकी बचे चार लोग भी सुरक्षित बताए जा रहे हैं। रेस्क्यू किए गए ऑफिसर्स को जयपुर के मनिपाल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा भी इस रेस्क्यू ऑपरेशन को खुद मॉनिटर कर रहे हैं।

Share.

Leave A Reply