Date: 24/07/2024, Time:

इस ट्रिक से हट जाएगी गूगल पर मौजूद पर्सनल जानकारी, नहीं होगा डिटेल लीक होने का खतरा

0

नई दिल्ली 11 जुलाई। डिजिटल दौर में काफी तेजी से चीजे बदल रही हैं। एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस काफी तेजी से लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बनता जा रहा है। एआई के बढ़ते इस्तेमाल से लोगों के कई काम आसान हो रहे हैं, मगर लोगों की पर्सनल जानकारी पर उतना ही खतरा बढ़ता जा रहा है। आए दिन लोगों को अपने पर्सनल डेटा लीक होने की चिंता रहती है। गूगल और सोशल मीडिया के पास लोगों की काफी जानकारी है, इस वजह से टेंशन और बढ़ जाती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के पास लोगों का नाम, फोन नंबर, घर का पता, ईमेल आईडी. वित्तीय जानकारी और कुछ बैकिंग डिटेल भी होती है।
ऐसे में गूगल का एक खास फीचर है, जिसका नाम है ‘रिजल्ट अबाउट यू’, इस फीचर की मदद से यूजर्स गूगल सर्च से अपनी पर्सनल जानकारी को हटा सकते हैं। यह फीचर उन यूजर्स के लिए काफी कमाल का साबित हो सकता है, जिन्हें अक्सर अपनी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर सताता रहता है। चलिए नीचे जानते हैं कि क्या है इसकी प्रक्रिया।

गूगल का खास फीचर करेगा मदद
गूगल के इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल सपोर्ट पेज पर जाना होगा।
इसके बाद पेज पर दिए गए फॉर्म को भरना होगा। इसके बाद आप अगर किसी खास यूआरएल को गूगल सर्च से हटाना चाहते है तो उसकी डिटेल भी दे सकते हैं।
यहां पर आपको बता दें कि यूजर एक बार में कई सारे यूआरएल को गूगल सर्च से हटा सकते हैं।
ऐसा करने के बाद गूगल आपके द्वारा दिए गए फॉर्म का रिव्यू करेगा। सभी जानकारी को वेरिफाई करेगा और इसके बाद सर्च रिजल्ट से यूआरएल को हटा देगा।
आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में गूगल कुछ समय ले सकता है। ऐसे में आपको थोड़ा सब्र करना होगा।

सीधे वेबसाइट से भी कर सकते हैं रिमूव
इसके अलावा अगर आप किसी खास वेबसाइट से खुद ही अपनी पर्सनल जानकारी को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए उस वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके लिए सबसे पहले उस वेबसाइट के वेबपेज पर जाना होगा।
फिर यूआरएल के आगे तीन डॉट दिए गए होते हैं, उस पर क्लिक करना होगा।
ड्रॉडडाउन मेन्यू में जाकर अबाउट दिस रिजल्ट पर क्लिक करना होगा।
फिर रिमूव रिजल्ट पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद यूजर के सर्च रिजल्ट से पेज को हटा दिया जाएगा।

Share.

Leave A Reply