Date: 24/07/2024, Time:

जम्मू में तीर्थयात्रियों के बस पर आतंकी हमला, खाई में गिरी गाड़ी, 9 की मौत, 33 घायल

0

जम्मू 10 जून। जम्मू के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकियों ने हमला बोला है. इससे तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस अनियंत्रित होकर खाई में गिर गई. इस घटना में 9 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई, जबकि 33 घायल हो गये हैं. यह हमला पोनी इलाके के तेरयाथ गांव में उस समय हुआ, जब तीर्थयात्री शिवखोड़ी मंदिर जा रहे थे. सेना, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं.

एसएसपी रियासी मोहिता शर्मा ने बताया, “शुरुआती रिपोर्ट से पता चला है कि शिवखोड़ी से कटरा जा रही यात्री बस पर आतंकियों ने फायरिंग की. फायरिंग के कारण बस चालक का संतुलन बिगड़ गया और बस खाई में गिर गई. इस घटना में 33 लोग घायल हुए हैं और 9 लोगों की मौत हुई है.” उन्होंने कहा कि यात्रियों की पहचान अभी नहीं हो पाई है, वे स्थानीय नहीं हैं. शिवखोड़ी तीर्थस्थल को सुरक्षित कर लिया गया है.

डीसी रियासी ने बताया कि इस घटना में 9 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने कहा कि बहुत ही दुर्भाग्यजनक घटना है. आतंकी घात लगाए बैठे थे. उन्होने उस बस पर हमला किया है. उसकी वजह से ड्राइवर का बैलेंस बिगड़ गया और बस खाई में गिर गया है.बस खाई में गिरने के बाद यहां लोगों की चिखने-चिल्लाने की आवाज आने लगी. पुलिस ने यहां से कारतूस जब्त किए हैं.

बता दें कि शिवखोड़ी में भगवान शिव को समर्पित एक मंदिर है. कटरा शहर त्रिकुटा पहाड़ियों में वैष्णो देवी मंदिर के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है.
यात्रियों से भरी बस (जेके 02 एई 3485) शिवखोड़ी से कटड़ा लौट रही थी। बस में 45 यात्री सवार थे। पौनी और शिवखोड़ी के बीच कंडा त्रयाठ इलाके में चंडी मोड़ के पास पहले से घात लगाए आतंकियों ने बस के आगे आकर फायरिंग की। अचानक हुई फायरिंग से चालक ने संतुलन खो दिया और बस लगभग 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों और प्रशासनिक टीम ने मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य शुरू किया। घायलों को गहरी खाई से निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। बस खाई में गिरने के बाद कई लोगों के शव मौके पर पड़े हुए थे। कुछ शव पेड़ पर भी फंसे दिखे।

जम्मू संभाग में पिछले कुछ वर्षों से आतंकी घटनाएं बढ़ी हैं। राजोरी-पुंछ में सेना पर कई हमले किए गए। इससे पहले 13 मई 2022 को भी कटरा से लौट रही श्रद्धालुओं से भरी बस में स्टिकी बम लगाकर हमला किया गया था। बस में आग लगने से तीन श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी जबकि 24 घायल हुए थे।

वहीं राजनाथ सिंह ने हमले पर दुख जाते हुए एक्स पर लिखा, जम्मू-कश्मीर के रियासी में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुआ हमला बेहद निंदनीय है। तीर्थयात्रियों के खिलाफ इस जघन्य कृत्य में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करता हूं।

Share.

Leave A Reply