Date: 16/10/2024, Time:

गुजरात में पांच हजार करोड़ की कोकीन बरामद, पांच गिरफ्तार

0

अहमदाबाद 14 अक्टूबर। एशिया के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र अंकलेश्वर से एक बार फिर ड्रग्स का काला कारोबार पकड़ा गया है। नशे के खिलाफ केंद्र सरकार की ‘जीरो टॉलरेंस’ नीति और ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के तहत दिल्ली पुलिस और गुजरात पुलिस ने संयुक्त अभियान चलाया था। उसमें यह सफलता मिली है। संयुक्त ऑपरेशन में अंकेश्वर से 5,000 करोड़ रुपये की 518 किलोग्राम कोकीन जब्त की गई है। इससे पहले दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 1 अक्टूबर, 2024 को महिपालपुर में तुषार गोयल नाम व्यक्ति के गोदाम पर छापेमारी करके 562 किलोग्राम कोकीन और 40 किलोग्राम हाइड्रोपोनिक मारिजुआना की खेप को जब्त किया था।

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक, 700 किलोग्राम कोकीन की पिछली जब्ती की जांच के दौरान, स्पेशल सेल ने पाया कि ड्रग्स अंकलेश्वर में अवकार ड्रग्स लिमिटेड कंपनी से लाए गए थे. अधिकारी ने बताया कि रविवार को स्पेशल सेल की एक टीम को गुजरात भेजा गया और कंपनी के गोदाम से कोकीन बरामद की गई, साथ ही मौके से पांच लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. पुलिस ने कहा कि आरोपियों से दुबई और यूके से चल रहे अंतरराष्ट्रीय सिंडिकेट के संबंध में आगे की पूछताछ की जा रही है.

पुलिस ने बताया कि अब तक इस सिंडिकेट की कुल 1289 किलो ड्रग्स जब्त की गई है। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत 13 हजार करोड़ रुपए है। इस सिंडिकेट से जुड़े कुल 12 लोग अब तब गिरफ्तार हो चुकी है, जिनमें से 7 को दिल्ली की पिछली 2 रेड के दौरान हिरासत में लिया गया था।

दुबई से ऑपरेट हो रहे इस सिंडिकेट के मास्टरमाइंड की पहचान विरेंदर बसोया के रूप में हुई है। इसके दुबई में कई बिजनेस हैं। पुलिस ने बसोया के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया है। PTI के सूत्रों के मुताबिक पूरे देश में आज तक कभी इतनी बड़ी मात्रा में कोकीन नहीं जब्त की गई है। पिछले 12 दिनों की ये 3 रेड अब तक का सबसे बड़ा ऑपरेशन है।
पुलिस ने बताया कि इस सिंडिकेट के जुड़े ज्यादातर मेंबर एक दूसरे को नहीं जानते थे। वे सोशल मीडिया के जरिए कोऑर्डिनेट करते थे। कम्युनिकेशन के लिए हर मेंबर को एक-एक कोड नेम दिया गया था।

इसके अलावा पुलिस को आशंका है कि ड्रग्स की यह खेप साउथ अमेरिकी देशों से समुद्री रास्ते से गोवा लाई गई थी। इसके बाद इसे दिल्ली लाया गया। दिल्ली-गुजरात में कोकीन जब्ती का इसे अब तक का सबसे बड़ा केस माना जा रहा है। पुलिस इस सिंडिकेट का पता लगाने के लिए पिछले दो महीने से काम कर रही थी। तब पुलिस को ड्रग्स सप्लाई का इनपुट मिला था। ये तस्कर इस ड्रग को दिल्ली और NCR में खपाने की कोशिश में थे।

Share.

Leave A Reply