Date: 16/10/2024, Time:

यूपी उपचुनाव हम कांग्रेस के साथ मिलकर ही लड़ेंगे: अखिलेश

0

लखनऊर 10 अक्टूबर। उत्‍तर प्रदेश में 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने छह सीटों पर प्रत्‍याशी घोषित कर दिए हैं। यूपी के राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा शुरू हो गई है कि सपा ने अपने सहयोगी कांग्रेस को दरकिनार कर दिया गया है। दरअसल, कांग्रेस पांच सीटों पर अपना दावा कर रही थी, लेकिन सपा ने उनकी मांग को तवज्‍जो नहीं दिया। इस बीच, बुधवार को अखिलेश यादव ने स्‍पष्‍ट कर दिया कि उपचुनावों में सपा और कांग्रेस गठबंधन कर मैदान में उतरेगी।

अखिलेश यादव ने गुरुवार को सैफई में चाचा शिवपाल और परिवार के साथ मुलायम सिंह की समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की। कहा, बहुत भावुक पल है। हम सब नेताजी को याद कर रहे हैं, इस बीच देश की अर्थव्यवस्था को बल देने वाले उद्योगपति रतन टाटा हमारे बीच नहीं रहे। मेरी कई बार मुलाकात हुई। उन्होंने कारोबार में कभी उसूलों से समझौता नहीं किया।

अखिलेश यादव ने कहा, नेताजी इसी धरती में पैदा हुए और यहीं से लड़कर धरती पुत्र कहलाए। समाजवादी विचारधारा से जोड़कर उन्होंने समाज को नई दिशा दी है। आज उनकी पुण्यतिथि पर हम सब उनके समाजवादी मूल्यों और सिद्धान्तों को और बड़ा करके लोगों के जीवन में बदलाव लाने का संकल्प लेते हैं। नेताजी ने पूरा जीवन इसी में निकाल दिया कि लोगों का जीवन बदले।

इटावा में अपने पिता मुलायम सिंह यादव को श्रद्धाजंलि देने के बाद अखिलेश यादव ने मीडिया से बातचीत की। अखिलेश ने कहा- ‘यह सही समय नहीं है यूपी उपचुनावों पर चर्चा करने का पर हमारा कांग्रेस और इंडिया गठबंधन से नाता बना रहेगा। उपचुनाव में सपा कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ेगी।’ गौरतलब है कि चाहे मध्य प्रदेश हो या हरियाणा, कांग्रेस ने दोनों राज्यों में इंडिया गठबंधन के तहत सपा को कोई सीट नहीं दी। इससे सपा को अपने कदम वापस खींचने पड़े।

बता दें समाजवादी पार्टी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश की छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। जिसमें अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट से तेजप्रताप यादव, मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को मैदान में उतारा है। वहीं कानपुर की सीसामऊ सीट से पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को टिकट दिया। फूलपुर विधानसभा सीट से मुस्तफा सिद्दीकी को, कटेहरी विधानसभा सीट से शोभावती वर्मा को और मझंवा सीट से डॉ. ज्योति बिंद को मैदान में उतारा है।
सूत्रों के मुताबिक सपा ने कांग्रेस को अलीगढ़ की खैर और गाजियाबाद की गाजियाबाद सदर सीट देने की पेशकश की थी। इसके अलावा सपा मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट पर अपना उम्मीदवार तय करने वाली है।

Share.

Leave A Reply