Date: 16/10/2024, Time:

ChatGPT Plus सब्सक्रिप्शन की कीमत में होगा इजाफा, जल्द बढ़ेंगे इतने दाम

0

नई दिल्ली 02 अक्टूबर। OpenAI ने ChatGPT Plus की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी अगले पांच सालों में सब्सक्रिप्शन की कीमत को दोगुना से भी ज्यादा करने की प्लानिंग कर रही है। इसका कारण ChatGPT जैसी एडवांस AI सर्विस को चलाने की बढ़ती लागत है। साथ ही, कंपनी अपने रेवेन्यू को बढ़ाकर AI मॉडल्स को और बेहतर करने पर भी काम कर रही है। हालांकि, कीमत बढ़ने से कुछ यूजर्स इसकी सर्विस लेने से हिचकिचा सकते हैं।

OpenAI की बिगड़ रही फाइनेंशियल कंडीशन
OpenAI को इस साल लगभग 5 बिलियन डॉलर का घाटा होने की उम्मीद है। कंपनी अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को मजबूत करने के लिए एक नए फंडिंग राउंड को बंद करने के प्रोसेस में है। इसके अलावा, कंपनी के एक आधिकारिक अकाउंट को हाल ही में हैक कर लिया गया था। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी मंथली सब्सक्रिप्शन में $2 की वृद्धि करने की सोच रही है, जिसका मतलब भारत में लगभग 167 रुपये होगा। हालांकि, कीमत में वृद्धि यहीं नहीं रुकेगी, क्योंकि OpenAI अगले 5 सालों में सब्सक्रिप्शन लागत को बढ़ाकर $44 यानी लगभग 3,690 रुपये करने की उम्मीद है।

बता दें कि OpenAI ने फरवरी में $20 पर मंथ (लगभग 1,677 रुपये) में ChatGPT प्लस सब्सक्रिप्शन लॉन्च किया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, AI फर्म 2024 के अंत तक कीमतें बढ़ा सकती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2029 के एंड तक ChatGPT Plus का सब्सक्रिप्शन बढ़कर $44 पर मंथ तक पहुंच सकता है।

OpenAI के पास इस वक्त ChatGPT Plus के लगभग 1 करोड़ यूजर्स हैं, जिससे अगर प्लस सब्सक्रिप्शन की कीमतों में वृद्धि होती है तो कंपनी को इससे काफी ज्यादा प्रॉफिट होने की उम्मीद है। ChatGPT की पॉपुलैरिटी बढ़ने के साथ, इसकी डिमांड भी लगातार बढ़ रही है। कीमतें बढ़ाकर कंपनी मांग को कंट्रोल करने और सप्लाई को बैलेंस करने की कोशिश कर सकती है।

Share.

Leave A Reply