Date: 18/10/2024, Time:

इजरायल में खुदाई के दौरान मिली 2300 साल पुरानी अंगूठी

0

तेल अवीव 28 मई। इजरायल में उत्खनन के दौरान 2300 साल पुरानी अंगूठी मिलने से सभी हैरान हैं. इसे हेलेनिस्टिक काल का बताया जा रहा है. एक्सपर्ट बताते हैं कि यह अंगूठी इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के बेथलहम में मिली है. अंगूठी का साइज काफी छोटा है, जिससे माना जा रहा है कि इसे वहां रहने वाले छोटे लड़के या लड़की ने पहना होगा. दरअसल, एलाड फाउंडेशन के सहयोग से इजरायल एंटीक्विटीज अथॉरिटी और तेल अवीव विश्वविद्यालय की टीम ने यह खुदाई कर रही थी.

यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस अंगूठी में लगा कीमती पत्थर एक गार्नेट है और सोना भी उत्तम क्वालिटी का है. इतनी पुरानी होने के बावजूद अंगूठी में जंग नहीं लगी है. अंगूठी की खोज करने वाली उत्खनन टीम की सदस्य तेहिया गंगाटे ने बताया कि अचानक उन्हें कुछ चमकता हुआ दिखाई दिया. उत्खनन निदेशक डॉक्टर यिफ्ताह शैलेव और रिकी जालुट ने कहा कि अंगूठी बहुत छोटी है, जिसे कटी हुई पतली सोने की पत्तियों को ठोककर बनाया गया होगा. यह हेलेनिस्टिक काल के फैशन को दर्शाता है, जो चौथी सदी के अंत से लेकर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व की शुरुआत और उसके बाद का है.

तेल अवीव विश्वविद्यालय के प्रोफेसर युवल गैडोट ने बताया कि हाल ही में मिली सोने की अंगूठी शहर की खुदाई में पाए गए प्रारंभिक हेलेनिस्टिक काल के दूसरे आभूषणों से मेल खाती है, जिसमें सींग वाले जानवर की बाली और सजाए गए सोने के मोती शामिल हैं. सिकंदर के शासनकाल के बाद से सोने के आभूषण हेलेनिस्टिक दुनिया में प्रसिद्ध थे. तेहिया गंगाटे ने कहा कि मैं मिट्टी छान रही थी और अचानक कुछ चमकता हुआ देखा. मैं तुरंत चिल्लाई कि मुझे एक अंगूठी मिली. कुछ ही सेकंड में मेरे चारों ओर लोग इकट्ठा हो गए. उसके बाद अंगूठी की जांच की गई तो 2300 साल पुरानी निकली.

Share.

Leave A Reply