खून में बढ़ी शुगर को खत्म करेंगे पांच मोटे अनाज

0
83

डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारी है. इससे भी चिंता की बात यह है कि भारत में डायबिटीज के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक भारत में 8 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं. इसलिए भारत को डायबिटीज का कैपिटल कहा जाने लगा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक विश्व में 42.2 करोड़ से ज्यादा लोगों को हाई ब्लड शुगर है. वहीं, करीब 15 लाख लोगों की मौत हर साल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से डायबिटीज के कारण होती है. आंकड़ों के मुताबिक भारत में 2045 तक 13.5 करोड़ लोग डायबेटिक होंगे. अब हम सब जानते हैं कि टाइप 2 डायबिटीज के लिए लाइफस्टाइल ही जिम्मेदार होता है. गलत खान-पान और गतिहीन दिनचर्या डायबिटीज की समस्या को जन्म देती है. इसलिए समय रहते अगर हम अपनी लाइफस्टाइल और हेल्दी खान-पान को अपने जीवन में अपना लें तो हमेशा के लिए डायबिटीज से मुक्त रहेंगे. अगर ब्लड शुगर है भी तो डाइट में मोटे अनाज को शामिल कर लें तो ये अनाज बढ़े हुए ब्लड शुगर को गलाकर बाहर निकाल देते हैं.

ब्लड शुगर को कैसे घटाते हैं मोटे अनाज
वेबएमडी की खबर के मुताबिक मोटे अनाज का आउटर लेयर चोकर होता है. इसके बाद इसके अंदर जर्म यानी रोगाणु होता है जो किसी भी बाहरी परजीवी से सुरक्षा के लिए बनी है. वहीं चोकर में बहुत ज्यादा फाइबर होता है. यह आसानी से नहीं पचता. मोटे अनाज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. यही कारण है कि मोटे अनाज का सेवन करने से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता, साथ ही वजन पर भी नियंत्रण रखता है. एक अध्ययन में जब कुछ लोगों को मोटे अनाज का सेवन करने के लिए कहा गया तो कुछ ही दिनों बाद उसमें इंसुलिन का लेवल बढ़ गया. इतना ही नहीं मोटे अनाज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स भी घटने लगा.

कौन से मोटे अनाज घटाता है ब्लड शुगर
1.बाजरा-हमारे देश में पर्याप्त मात्रा में बाजरे की खेती होती है लेकिन बाजरे का ज्यादातर हिस्सा मवेशियों को खिलाया जाता है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है, इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है.

2. ज्वार-ज्वार में प्रचूर मात्रा में फाइबर के साथ विटामिन के1 होता है जो ब्लड क्लॉटिंग और हड्डियों की मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ज्वार के सेवन से आसानी से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

3.रागी-रागी सरसों की तरह ही दिखता हैं लेकिन इसका रंग काला होता है. यह कमाल के पोषक तत्वों से भरा होता है. रागी न सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल को भी घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

4.जेई का चोकर-जेई के चोकर में सॉल्यूबल फाइबर होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद मैग्नीशियम और प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को अवशोषित कर लेता है.

5.बार्ली-बार्ली जेई से तैयार होता है. इसमें बीटा ग्लुकेन होता है जो ब्लड शुगर को मैनेज कर कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments