17 नगर निगम में मेयर पद के लिए आरक्षण का फॉर्मूला जारी, महिलाओं के लिए 3 सीट रिजर्व

0
123

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखें अब जल्द ही घोषित हो जाएंगी. जिस आरक्षण के फॉर्मूले का इंतजार किया जा रहा था वह जारी कर दिया गया है. 17 नगर निगम में मेयर पद के लिए आठ सीटों को अनारक्षित रखा गया है. इसके अलावा महिलाओं के लिए 3 सीट रिजर्व की गई है.

17 नगर निगम में मेयर पद के लिए
2 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई (महिला के लिए 1 सीट)
पिछड़ा वर्ग के लिए 4 सीटें आरक्षित की गई (महिला के लिए 2 सीट)
महिलाओं के लिए 3 सीट रिजर्व की गई
8 सीटों को अनारक्षित रखा गया

ये है आरक्षण लागू करने का फॉर्मूला
आरक्षण लागू करने का एक तय फॉर्मूला है. इसे चक्रानुक्रम फॉर्मूला कहा जाता है. इस फॉर्मूले के तहत कोई भी सीट सबसे पहले महिला एससी के लिए आरक्षित होती है. इससे अगली बार चरणवार तरीके से एससी के लिए, फिर अगली बार ओबीसी महिला के लिए, फिर ओबीसी, फिर महिला आरक्षित और फिर इसके अगली बार यही अनारक्षित सीट होती है.

यूपी में निकाय चुनाव में 17 नगर निगम के मेयर, 200 नगरपालिका के अध्यक्ष और 546 नगर पंचायतों के अध्यक्ष चुने जानें हैं. उत्तर प्रदेश में शहर की सरकार चुनने का इंतजार हर कोई कर रहा है. सियासी दल हो, नेता हो, या आम लोग हर कोई इंतजार कर रहा है की जल्द स्थानीय निकाय के चुनाव की तारीखों का एलान हो.

17 नगर निगम में दो सीट अनुसूचित जाति, दो अनुसूचित जनजाति, चार पिछड़ा वर्ग, दो अनारक्षित और आठ सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं। इसी तरह 200 नगर पालिका के लिए 40 सीटें महिला, 27 एससी वर्ग, 54 ओबीसी और 79 सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित की गई है। 545 नगर पंचायत चेयरमैनों के लिए 147 पिछड़ा वर्ग, 49 पिछड़ा वर्ग महिला, 98 पिछड़ा वर्ग अन्य और 107 सामान्य के लिए सीट आरक्षित की गई है। एके शर्मा ने बताया कि आरक्षण सूची को लेकर आपत्ति सात दिन के भीतर दर्ज करा सकते हैं। इसके बाद अंतिम सूची जारी की जाएगी।

आगरा नगर निगम के लिए अनुसूचित जाति महिला, झांसी नगर निगम पर अनुसूचित जाति, मथुरा-वृंदावन के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, अलीगढ़ के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग महिला, मेरठ के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग, प्रयागराज के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग, अयोध्या के लिए महिला, सहारनपुर में महिला, मुरादाबाद में महिला, फिरोजाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, बरेली और शाहजहांपुर की सीट अनारक्षित रखी गई है।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments