पीएम मोदी ने साझा की अंतरिक्ष से ली गई गुजरात की तस्वीरें

0
122

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत दिवस अंतरिक्ष एजेंसी ISRO के नए सैटेलाइट EOS-06 द्वारा ली गई तस्वीरों को साझा किया, जिसे पिछले सप्ताह सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. प्रधान मंत्री ने ट्विटर पर गुजरात के अंतरिक्ष दृश्य की तस्वीरें साझा कीं, और कैप्शन दिया – ‘क्या आपने हाल ही में लॉन्च किए गए EOS-06 उपग्रह से लुभावनी तस्वीरों को देखा है? गुजरात की कुछ खूबसूरत तस्वीरें साझा कर रहे हैं.”

प्रधानमंत्री ने गुजरात के सैटेलाइट व्यू को दिखाते हुए चार तस्वीरें साझा कीं, और कहा, ‘स्पेस टेक्नोलॉजी की दुनिया में ये प्रगति हमें चक्रवातों की भविष्यवाणी करने और हमारी तटीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा देने में मदद करेगी.’ गौरतलब है कि गुजरात की तटीय लंबाई 1,214 किमी है, जिसमें 16 तटीय जिले शामिल हैं जिनमें समुद्री-आधारित पारिस्थितिक तंत्र की विशाल विविधता है.

बता दें EOS-06 उपग्रह आठ नैनो-उपग्रहों के साथ 26 नवंबर को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया था. इसरो ने एक ट्वीट में कहा, “पीएसएलवी-सी54/ईओएस-06 मिशन पूरा हुआ. शेष उपग्रहों को भी उनकी लक्षित कक्षाओं में पहुंचा दिया गया है.” यह पीएसएलवी की 56वीं उड़ान थी. मिशन 2022 में अंतरिक्ष एजेंसी के लिए पांचवां और आखिरी बताया जा रहा है.

ईओएस-6 ओशनसैट श्रृंखला में तीसरी पीढ़ी का उपग्रह है. इसका उद्देश्य उन्नत पेलोड विनिर्देशों के साथ-साथ अनुप्रयोग क्षेत्रों के साथ ओशनसैट -2 अंतरिक्ष यान की सेवाओं को निरंतर रखना है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments