भारत में 2 दिसंबर को एंट्री लेगा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत हो सकती है बेहद कम

46
loading...

नई दिल्ली। देश में ईवी की दिशा में अग्रसर इ​लेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी बाउंस शनिवार को अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक बाउंस इस साल 2 दिसंबर को Bounce Infinity स्कूटर लॉन्च करेगी। जिसकी बुकिंग भी इसके लॉन्च के दिन से शुरू होने की उम्मीद है। वहीं इसकी डिलीवरी अगले साल शुरू होगी और इस स्कूटर के लिए बुकिंग अमाउंट 499 रुपये तय की गई है।

कंपनी का दावा है कि उसका इलेक्ट्रिक स्कूटर मेड इन इंडिया है। स्कूटर के मुख्य आकर्षण में से एक ‘Battery as a service’ विकल्प भी शामिल है। बाउंस का यह स्कूटर ग्राहकों को बिना बैटरी के स्कूटर खरीदने की अनुमति देता है, और इस प्रकार आगे बढ़ने के लिए बाउंस के बैटरी स्वैपिंग नेटवर्क का उपयोग करता है। जानकारी के लिए बता दें, यह विकल्प बैटरी से लैस वाहन की खरीद के मुकाबले स्कूटर को कम से कम 40% अधिक किफायती बनाता है। यानी ग्राहक नियमित स्कूटर की तरह बैटरी पैक के साथ स्कूटर भी खरीद सकते हैं। इसमें एक स्मार्ट, रिमूवेबल ली-आयन बैटरी शामिल होगी, जिसे ग्राहक अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार निकाल और चार्ज कर सकेंगे।

बाउंस इन्फिनिटी स्कूटर में गोल हेडलैंप, रेट्रो-स्टाइल फ्रंट फेंडर, एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल, सिंगल पीस सीट, स्पोर्टी अलॉय व्हील, प्रमुख ग्रैब रेल और नुकीले टेल लैंप जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस स्कूटर को सिंगल-टोन कलर ऑप्शन में पेश किए जाने की संभावना है। बता दें, बाउंस इन्फिनिटी हब-माउंटेड मोटर का उपयोग करता है। स्कूटर को टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और डुअल रियर सस्पेंशन के साथ देखा गया है। इसके दोनों सिरों पर सिंगल डिस्क ब्रेक हैं।

वहीं EV स्टार्टअप ने घोषणा की है कि उसने 2021 में लगभग 7 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे में 22Motors में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है। सौदे के तहत, EV निर्माता ने भिवाड़ी, राजस्थान में 22Motors के विनिर्माण संयंत्र का अधिग्रहण किया है। इस सुविधा में प्रति वर्ष 180,000 स्कूटर बनाने की क्षमता है। कंपनी ने आगे घोषणा की कि वह दक्षिण भारत में एक और संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =