दिल्ली सरकार सिर्फ सात दिनों में लगाएगी ईवी चार्जर, सिंगल-विंडो प्लान को मंजूरी

19
loading...

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम बढ़ाया है। दोपहिया और तिपहिया वाहनों को चार्ज करने में अब ज्यादा खर्च नहीं होगा। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने निजी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के विकल्प का फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं के लिए सिंगल-विंडो सुविधा शुरू की है। इस सिस्टम के जरिए सरकार आवेदन जमा करने के सिर्फ सात दिनों के वर्किंग डेज (कार्य दिवसों) के भीतर चार्जिंग स्टेशनों को लगा और चालू कर देगी। ग्राहक अपनी सुविधा के मुताबिक चार्जर लगाने का समय भी तय कर सकते हैं। दिल्ली सरकार सिंगल विंडो सुविधा के साथ छोटे वाहनों के लिए चार्जर पर 6000 रुपये की सब्सिडी भी देगी। मॉल्स, दुकानों, अस्पतालों सहित दूसरे परिसरों में भी ईवी चार्जर लगाए जा सकेंगे।

चार्जर पर 3 साल की वारंटी
दिल्ली सरकार ने दोपहिया और तिपहिया सहित लाइट कमर्शियल (हल्के वाणिज्यिक) इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निजी चार्जिंग स्टेशनों के लिए 12 वेंडर को चुना है। मॉल्स, हॉस्पिटल, सिनेमा हॉल, दुकान या रिहायशी क्षेत्र और शहर में ऐसी अन्य निजी संपत्तियों में भी चार्जर लगाए जा सकेंगे और इन पर तीन साल तक की गारंटी मिलेगी।

सरकार देगी सब्सिडी
शहर में निजी चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आवेदकों से 2,500 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। यह सरकार द्वारा 6,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि के बाद एक रियायती दर है, और सिर्फ पहले 30,000 आवेदकों के लिए लागू होगी। यानी इस पर करीब 8500 रुपये लागत आएगी, लेकिन सरकार की ओर से 6000 रुपये सब्सिडी मिलेगी। शुरुआती 30 हजार आवेदकों को ईवी चार्जर लगाने के लिए केवल 2500 रुपये देने होंगे। सरकार के इस इंसेन्टिव से चार्जर्स की लागत 70 प्रतिशत तक कम हो जाएगी।

बेहद कम होगा बिजली का खर्च
इसके लिए अलग मीटर लिए जा सकते हैं। अलग मीटर पर चार्जिंग के मद में होने वाला खर्च भी बेहद कम होगा। यह कॉमर्शियल की अपेक्षा 50 फीसदी से भी कम होगी। ई-चार्जर पर बिजली की दर प्रति यूनिट करीब 4.50 और कॉमर्शियल कनेक्शन के लिए करीब 10 रुपये है। किराना दुकानदार भी ईवी चार्जर लगवा सकेंगे।

इन नंबरों पर करें कॉल
निजी चार्जिंग स्टेशन लगवाने के लिए या तो संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या उपलब्ध हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल की जा सकती है। आवेदक वेब पोर्टल पर जा सकते हैं और अपनी पसंद के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर को चुन सकते हैं, और यहां तक कि इन चार्जर की कीमतों की तुलना भी कर सकते हैं। वे TPDDL के जरिए इंस्टॉलेशन करने के लिए 7011931880, 19123 या 19124 पर कॉल कर सकते हैं, और BYPL के लिए 01135999808 पर कॉल कर सकते हैं।

लगेगी सिर्फ इतनी जगह
ऐसे चार्जर को लगाने के लिए बहुत कम जगह की जरूरत होती है। LEV AC चार्जर के लिए एक वर्ग फुट और AC 001 चार्जर के लिए दो वर्ग फुट जगह चाहिए होती है। ये दोनों चार्जर वॉल माउंटेड होंगे। DC-001 चार्जर को दो वर्ग मीटर की जगह और दो मीटर ऊंचाई वाली जमीन पर लगाए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 + 6 =