WhatsApp डाउन होने पर इस ऐप को मिला तगड़ा फायदा, इतने करोड़ो यूजर्स ने किया ऐप इंस्टॉल

17
loading...

नई दिल्ली| WhatsApp का नुकसान हमेशा से ही Telegram जैसे मैसेजिंग ऐप्स के लिए फायदे का मौका होता है। Facebook के स्वामित्व वाली इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp को हाल ही में ग्लोबल स्तर पर बड़े पैमाने पर आउटेज का सामना करना पड़ा, जो छह घंटे से ज्यादा समय तक बंद रहा, लेकिन व्हाट्सएप के डाउन होने की पूरी अवधि में, Telegram को बड़ा फायदा हुआ है| जी हां, WhatsApp के डाउन होने रे समय तक ऐप ने 70 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ऐड किए| वॉट्सऐप के साथ-साथ Facebook और Instagram भी सोमवार शाम करीब छह घंटे तक बंद रहे।

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने दुनिया भर में 3.5 बिलियन से ज्यादा यूजर्स को प्रभावित करने वाले आउटेज के लिए एक ग्लिच कॉन्फ़िगरेशन चेंज को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि Facebook के बंद होने से कंपनी को काफी बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा है, लेकिन इसके कॉम्पिटिटर Telegram और Signal के लिए निश्चित रूप से ये एक काफी अच्छा अवसर था।

Telegram ने हाल ही में 1 बिलियन से ज्यादा डाउनलोड रिसीव किए हैं और इसके 500 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। न केवल टेलीग्राम बल्कि Siganl ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के बढ़ते डिमांड को एक्सपीरीयंस किया जब WhatsApp घंटों के लिए बंद हो गया। जब व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी लगातार जांच के दायरे में थी, तब मैसेजिंग ऐप ने यूजर्स में तेजी देखी। WhatsApp की तुलना में टेलीग्राम और सिग्नल को सिक्योर ऑप्शन माना जाता था।

आउटेज के बारे में, फेसबुक ने कहा, “हमारी इंजीनियरिंग टीमों ने सीखा है कि हमारे डेटा केंद्रों के बीच नेटवर्क ट्रैफ़िक को समन्वयित करने वाले बैकबोन राउटर पर कॉन्फ़िगरेशन बदलाव के कारण इस संचार में बाधा उत्पन्न हुई है। नेटवर्क ट्रैफ़िक में इस व्यवधान का हमारे डेटा केंद्रों के संचार के तरीके पर व्यापक प्रभाव पड़ा, जिससे हमारी सेवाएं रुक गईं। ” सोशल मीडिया कंपनी ने यह भी नोट किया कि इसका कोई सबूत नहीं है कि इस डाउनटाइम के रिजल्ट्स यूजर्स डेटा से समझौता किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 − one =