काम की खबर: RBI ने किया बड़ा ऐलान, जल्द ही बिना इंटरनेट के भी आप कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

27
loading...

नई दिल्ली. देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन ने आर्थिक गतिविधियों को एक नया रूप दिया है। इसके आने के बाद से पेमेंटिंग क्षेत्र में कई सकारात्मक बदलाव हुए हैं। अब लेन देन में काफी सहूलियत देखने को मिल रही है। इससे लोगों का काम काफी आसान हो गया है। वहीं देश के रिटेल सेक्टर से जुड़े लोगों को भी इससे काफी फायदा पहुंचा है। अक्सर आरबीआई डिजिटल रूप से हो रही लेन देने को लेकर कई गाइडलाइन और नियम लेकर आता है। इसी कड़ी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक बड़ा ऐलान किया है। इस ऐलान के मुताबिक आने वाले समय में देश के लोग बिना इंटरनेट के भी अपने मोबाइल से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। इससे एक बड़ा फायदा सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को होने वाला है, जहां पर इंटरनेट की पहुंच काफी कम है। इसके अलावा आरबीआई ने और भी कई ऐलान किए हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में –

हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा रिपोर्ट को जारी किया है। इसके मुताबिक एक बड़ा बदलाव डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में होने वाला है। वहीं बैंक के रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

आईएमपीएस (IMPS) से होने वाली ऑनलाइन पेमेंट की लिमिट को 2 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है। इसका एक बड़ा फायदा रिटेल सेक्टर से जुड़े लोगोंं को होने वाला है। इसकी मदद से अब वे ज्यादा बड़ी राशि को तत्काल प्रभाव में दूसरे व्यक्ति के खाते में भेज सकेंगे।

इस बात का ऐलान करते हुए रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि देश में जल्द ही बिना इंटरनेट के भी पेमेंट किया जा सकेगा। इसका उद्देश्य सुदूर क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक डिजिटल पेमेंट को पहुंचाना है, जहां पर इंटरनेट की पहुंच काफी कम है। इससे कैशलेस इकोनॉमी के सपने को साकार होने में भी मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 3 =