Maruti Suzuki: सितंबर में मारुति सुजुकी की बिक्री घटी, अक्तूबर में उत्पादन में 40 फीसदी कटौती का एलान

22
loading...

Maruti Suzuki Sales Figures September 2021 : देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) पिछले महीने को भूलना चाहेगी क्योंकि सितंबर में बिक्री और निर्यात दोनों में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि आंकड़ों में गिरावट कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि मारुति सुजुकी ने पहले ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की कमी के कारण उत्पादन में कटौती की घोषणा कर दी थी। कार निर्माता के लिए चिंता की बात यह है कि आगे की राह भी इसी तरह की चुनौतियों से भरी हुई है।
कॉम्पैक्ट सब-सेगमेंट में गिरावट और भी ज्यादा थी और कंपनी ने 20,891 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले साल के इसी महीने में 84,000 यूनिट्स से अधिक थी। इस सब-सेगमेंट में वैगनआर और स्विफ्ट जैसी कारें शामिल हैं जो भारतीय ऑटो उद्योग में सबसे ज्यादा बिकनेवाली गाड़ियां हैं।

Ertiga, S-Cross, Vitara Brezza और XL6 जैसे यूटिलिटी वाहनों ने भी पिछले महीने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। मारुति ने बताया कि सितंबर में 18,459 यूनिट्स की बिक्री हुई।

मारुति सुजुकी ने पिछले महीने कुल 86,380 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की, जिसमें से 66,415 यूनिट्स की घरेलू बाजार में बिक्री हुई। कंपनी ने 17,565 यूनिट्स का निर्यात किया, जबकि बची हुई संख्या अन्य ओईएम को बिक्री की गई थी।

हालांकि मिनी और कॉम्पैक्ट सब सेगमेंट में मारुति सुजुकी सबसे बढ़िया प्रदर्शन करती है, लेकिन इन दोनों में बिक्री में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। ऑल्टो और एस-प्रेसो की सिर्फ 14,936 यूनिट्स की बिक्री हुई, जो 2020 के सितंबर में 27,246 यूनिट्स थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × two =