ना टूटेंगे व्रत के नियम, ना होगी शरीर में पोषक तत्वों की कमी, नवरात्रि में इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

44
loading...

नवरात्रि का त्योहार शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. इस साल शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर 2021 से शुरू हो रहे हैं. नवरात्रि (Navratri 2021)में बहुत से लोग व्रत रखते हैं. कुछ लोग नवरात्रि में नौ दिनों तक बिना कुछ खाए उपवास करते हैं, तो कुछ लोग सिर्फ पानी या जूस पीकर उपवास करते हैं. जबकि अधिकांश लोग फलाहारी करते हैं यानी सिर्फ फल और पानी पर रहते हैं, लेकिन फल, दूध या पानी का संतुलन नहीं रहने के कारण ऐसे लोगों को परेशानी होती है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे फास्टिंग फूड्स (Navratri 2021 Main Kya Khaye) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपको पोषक त्तव भी मिल जाएंगे और व्रत के नियम भी नहीं टूटेंगे.

बनाना-वालनट शेकः केले और अखरोट का शेक फास्टिंग के दौरान हेल्दी ऑप्शन है. इसके लिए केले, छाछ, अखरोट और शहद को ब्लैंडर में एक साथ डाल दें और कुछ देर तक इसे ब्लैंड करें. आप अपने स्वाद के अनुसार इसमें शहद डालें.

नारियल और शहद- इसके लिए आपको पीनट बटर, शहद, नारियल का आटा और नारियल चाहिए होगा. सबसे पहले शहद और पीनट बटर को अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद इसमें नारियल का आटा मिला दें. फिर इसकी बॉल बना लें और इसपर नारियल के बूरे को लगाएं. अब इसे फ्रीज में कुछ देर छोड़ दें. फ्रीज से निकालने के बाद इस सर्व करें.

ओट्स खीर- व्रत के दौरान आप ओट्स की खीर खा सकते हैं. यह काफी हेल्दी होती है. इसके लिए कड़ाही का गर्म कर उसमें घी डालें और इसमें ओट्स को थोड़ी देर तक भूनें. इसके बाद इसमें दूध डाल दें. जब तक ओट्स सॉफ्ट न हो जाएं, इसे चलाते रहे. इसमें आप ड्राई फ्रूट डालें और इसे बारीक होने तक चलाते रहे. ओट्स की खीर को आप गर्म और ठंडा करके खा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × five =