लौकी खाने के ये कमाल के फायदे, इन बीमारियों में है सबसे असरदार

23
loading...

नई दिल्ली: हरी सब्जियां खाने के फायदे तो आप जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि Bottle gourd यानी लौकी को डाइट में शामिल करना आपके लिए कितना फायदेमंद है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लौकी न सिर्फ आपकी बॉडी को एक कूलिंग इफेक्ट देती है. ये आपके हार्ट के लिए अच्छी है और स्लीपिंग डिसऑर्डर्स को कम करने में मददगार है. जानिए आपको क्यों इसे डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

तनाव को कम करने में
लौकी के रोजाना सेवन से तनाव को कम करने में मदद मिलती है. लौकी में मौजूद Water Content का आपके शरीर पर कूलिंग इफेक्ट पड़ता है.

हृदय के लिए
हार्ट के लिए भी लौकी का सेवन हेल्दी माना जाता है. लौकी के जूस का सेवन हफ्ते में दो या तीन बार करने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट करता है.

वजन कम करने में
रोजाना लौकी का जूस पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. लौकी में आयरन, विटामिन, पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है. लौकी का जूस पीना आपको फायदा पहुंचाएगा.

स्लीपिंग डिसऑर्डर्स के लिए
ज्यादातर लोगों में ये समस्या देखी जाती है. लौकी Sleep Disorders को ट्रीट करने में भी मदद करती है. लौकी के जूस के सेवन से अच्छी नींद आती है.

बालों को असमय सफेद होने से रोकने में
क्लाइमेट चेंज और हमारी ईटिंग हैबिट्स की वजह से बालों के असमय सफेद होने की समस्या हो जाती है. अगर आप रोजाना एक ग्लास लौकी का जूस पीते हैं, तो इससे टेक्सचर को मेंटेन करने में मदद मिलेगी और बालों का सफेद होना रुकेगा.

डाइजेशन
लौकी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और Alkali Content होता है, जो एसिडिटी को कम करता है और डाइजेशन में मददगार है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × one =