जरूरी खबर: पैन-आधार लिंक नहीं तो 1 अक्टूबर से बंद हो जाएंगी सभी बैंकिंग सेवाएं

44
loading...

नई दिल्ली. अगर आप एचडीएफसी बैंक या भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है. निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने ग्राहकों को एक मेल भेजकर इस महीने तक यानी 30 सितंबर 2021 तक अपने आधार को पैन से जोड़ने के लिए कहा है, अन्यथा बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं.

वहीं, हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक ने अपने 46 करोड़ ग्राहकों के लिए खास अपील की है. SBI ने अपने खाताधारकों को जल्द से जल्द पैन को आधार कार्ड (पैन-आधार कार्ड लिंक) से जोड़ने को कहा है. बैंक के मुताबिक अगर कोई ग्राहक तय समय सीमा में यह काम नहीं करता है तो उसकी बैंकिंग सेवा बाधित हो सकती है.
एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि हम चिंतित हैं कि आप 1 अक्टूबर 2021 से कई बैंकिंग सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे, क्योंकि जब तक आप इसे अपने आधार से लिंक नहीं करते हैं, तब तक आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा. आयकर अधिनियम 1961 की धारा 139AA के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को 30 सितंबर 2021 तक अपने आधार को अपने पैन से जोड़ना होगा.

एसबीआई ने अपने ट्वीट में कहा है कि पैन को लिंक करना जरूरी है. ऐसा करने में विफल रहने पर 30 सितंबर के बाद पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. निष्क्रिय पैन कार्ड को किसी भी लेनदेन में उद्धृत नहीं किया जा सकता है.

30 सितंबर की तय है समय सीमा: पैन-आधार को लिंक करते हुए आपको बता दें कि सरकार ने पैन कार्ड को आधार (पैन-आधार लिंकिंग) से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है. फिलहाल पैन-आधार को लिंक करने की डेडलाइन 30 सितंबर है. ऐसे में SBI ने अपने ग्राहकों से जल्द से जल्द PAN को आधार से लिंक करने की अपील की है. आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में ग्राहकों की संख्या 46 करोड़ के करीब पहुंच गई है.

पैन और आधार को जोड़ने की प्रक्रिया: आपके पास पैन और आधार कार्ड को लिंक करने के दो तरीके हैं. पहला एसएमएस के जरिए और दूसरा इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है.

अगर आप एसएमएस के जरिए पैन और आधार को लिंक करना चाहते हैं तो आपको UIDPAN12 अंकों का आधार नंबर 10 अंकों का पैन नंबर 567678 या 56161 पर एसएमएस करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty + 3 =