अमेठी के दंगल में दिव्या काकरान का दांव, जीता सोना

22
loading...

मुजफ्फरनगर. यूपी के मुजफ्फरनगर की महिला पहलवान दिव्या काकरान सर्बिया में होने वाली वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दांव लगाएगी। अमेठी में हुए अंडर-23 के मुकाबलों में दिव्या ने सोना जीतकर 1 से 9 नबंवर को होने वाली वर्ल्ड चैम्पीयनशिप में भाग लेने के लिए दिव्या ने क्वालीफाई कर लिया है।

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के सामान्य से गांव पुरबालियन की दिव्या के पिता सूरजवीर सैन और मां संयोगिता बेटी की इस जीत से बेहद प्रसन्न हैं। 2021 मई में ही दिव्या ने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की रैकिंग में महिला पहलवान 72 किलो वर्गभार में सेकेंड पोजिशन हासिल की थी।

दिव्या कहती हैं कि गांव की सामान्य लड़की से अंतराष्ट्रीय पहलवान बनना आसान नहीं था। मेरे पिताजी ने मुझे अभ्यास कराने के लिए घर पर अखाड़ा बनाया और ट्रेनिंग कराई। लेकिन पक्के गेम के लिए ट्रेनिंग भी पक्की चाहिए। दादाजी जो खुद पहलवान रहे उन्होंने सुना कि लड़की लड़ेगी दंगल तो मुंह फुला लिया, बोले अब यो दिन देखेंगे हम, घर की लाली दंगल लड़ेगी। दादी ने इसलिए मना कर दिया कि शादी नहीं होगी। बोली कुश्ती में हाथ पांव टूट जाएंगे, चेहरा बिगड़ जाएगा शादी न होगी इसलिए रहन दे। लेकिन पापाजी की जिद थी वो डटे रहे। परिवार के बाद गांववालों के लिए किसी लड़की को अखाड़े में देखना आसान नहीं था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − seven =