मारुति सुजुकी की इन गाड़ियों में खामी, कंपनी ने वापस मंगाई 1.81 लाख कारें

40
loading...

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। कंपनी ने अपने अलग-अलग मॉडल्स की कुल 1.81 लाख यूनिट्स की रिकॉल किया है। इन गाड़ियों में सेफ्टी-संबंधित खामी मिलने की आशंका है, जिसकी कंपनी जांच करेगी। कंपनी खुद ही ऐसे ग्राहकों को संपर्क करके मारुति सुजुकी वर्कशॉप पर बुलाएगी, जिनके पास प्रभावित मॉडल्स मौजूद हैं। इन मॉडल्स को 2018 से 2020 के बीच बनाया गया था।

इन मॉडल्स को किया गया रिकॉल
एक प्रेस रिलीज में मारुति सुजुकी ने बताया कि जिन गाड़ियों को वापस बुलाया गया है, उनमें पेट्रोल इंजन वाली Ciaz, S-Cross, Vitara Brezza, Ertiga और XL6 शामिल हैं। उन्हीं यूनिट्स में खामी पाई गई है, जो 4 मई 2018 से 27 अक्टूबर 2020 के के बीच मैन्युफैक्चर की गई हैं। मारुति सुजुकी को शक है कि इस अवधि में बनी 181,754 कार में मैन्यूफैक्चरिंग डिफेक्ट हो सकते हैं। कंपनी इन गाड़ियों की मोटर जेनरेटर यूनिट की जांच करेगी और खामी पाई जाने पर मुफ्त में बदल देगी।

आप खुद भी यह जान सकते हैं कि आपकी गाड़ी को रिकॉल किया गया है या नहीं। इसके लिए अपने मॉडल के हिसाब से मारुति सुजुकी या नेक्सा की वेबसाइट पर लॉगिन करें। यहां आपको अपनी गाड़ी का व्हीकल चेसी नंबर (MA3, इसके बाद 14 अंकों का न्यूमेरिक नंबर) दर्ज करें। इससे पता लग जाएगा कि आपकी गाड़ी की भी जांच की जानी है या नहीं।

कंपनी ने दी ग्राहकों को सलाह
प्रभावित मॉडल्स के खराब हुए पार्ट को बदलने की प्रक्रिया नवंबर के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। तब तक, मारुति सुजुकी ने ऊपर बताए गई गाड़ियों को मालिकों को सलाह दी है कि वे अपनी कार पानी से भरे इलाकों में न चलाए। इसके अलावा, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स पर सीधे पानी के छिड़काव से भी बचने के लिए कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

sixteen − five =