मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए 7 होममेड फेस पैक

0
40

नई दिल्ली. त्वचा पर मुंहासे और मुंहासों के निशान एक आम समस्या है. इनसे छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग बाजार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. ये हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं. ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं.

ये मुंहासों के निशान आसानी से दूर करने में मदद करते हैं. आप घर पर ही प्राकृतिक सामग्री का इस्तेमाल करके घरेलू मास्क बना सकते हैं. ये न केवल पैसे बचाने बल्कि प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करेंगे.

मुंहासों के निशान दूर करने के लिए 7 घरेलू फेस पैक

नीम और गुलाब जल – नीम एंटीबैटीरियल गुणों के लिए जाना जाता है. नीम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए आमतौर से किया जाता है. मुंहासों के लिए नीम के पत्तों का पेस्ट बना सकते हैं. इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे धो लें.

शहद और लहसुन का पैक – शहद और लहसुन दोनों में कई औषधीय गुण होते हैं. लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं. मुंहासों के लिए, इसे अपनी त्वचा के मुंहासों से प्रभावित हिस्से पर लगाएं. ये त्वचा को साफ रखने में मदद करता है. लहसुन और शहद को पीसकर रुई के फाहे से जहां जरूरत हो वहां लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर धो लें.

हल्दी और एलोवेरा – एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है. ये एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. हल्दी को सभी मसालों के राजा के रूप में जाना जाता है क्योंकि ये कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. इन दोनों का पेस्ट मुंहासों से प्रभावित क्षेत्र पर लगाते हैं, तो ये आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करता है. इससे निशान धीरे-धीरे दूर हो जाते हैं.

जायफल और दूध – इसके लिए एक चम्मच जायफल और एक चम्मच कच्चा दूध एक साथ मिलाएं और पेस्ट को लगाएं. 20 मिनट बाद इसे धो लें और फिर इसमें केसर मिला दें.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल – मुंहासे का मतलब है कि आपकी त्वचा तैलीय है और इसका मतलब है कि आपको ऐसी सामग्री की जरूरत है जो अधिक तेल को सोख ले. मुल्तानी मिट्टी एक प्रसिद्ध सामग्री है. इसे गुलाब जल में मिलाकर नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर लगाया जाता है. इससे आपके निशान फीके पड़ जाएंगे और आपकी त्वचा साफ रहेगी.

शहद और पुदीना – कुछ पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें.

दालचीनी और शहद – घरों में आसानी से मिलने वाली इन दोनों सामग्रियों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों के लिए बेहतरीन होते हैं. इसलिए दोनों को एक साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. इसे तब तक लगा रहने दें जब तक कि ये सूख न जाएं. इसके बाद इसे धो लें. ये आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाने में मदद करता है.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments