यूपी: 17 अगस्त से शुरू होगा विधानमंडल का मानसूत्र सत्र, जनसंख्या कानून पर लग सकती है मुहर

47
loading...

लखनऊ. यूपी विधानमंडल का मानसून सत्र 17 अगस्त से शुरू होने जा रहा है. यह सत्र काफी हंगामेदार रहने के आसार जताए जा रहे हैं. इस दौरान योगी सरकार का आखिरी अनुपूरक बजट पास कराया जाएगा. वहीं यूपी जनसंख्या नियंत्रण विधेयक  पर सभी की नजरें हैं. सदन में जनसंख्या नियंत्रण विधेयक 2021 भी पास हो सकता है. इस दौरान सदन में सरकार और विपक्ष के बीच तीखी बहस देखने को मिल सकती है.

सोमवार को संसदीय कार्य विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. सूत्रों के मुताबिक कोरोना संक्रमण को देखते हुए सदन में सिर्फ चार दिन ही बैठकें होंगी. माना जा रहा है कि सत्र शुरू होने के अगले दिन ही अनुपूरक बजट लाया जा सकता है. सत्र शुरू होने के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसके बाद सदन को पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.

पास हो सकता है जनसंख्या नियंत्रण विधेयक
माना जा रहा है कि सदन में कुछ जरूरी विधेयकों को पास कराए जा सकता है. खबर के मुताबिक विधि आयोग अगर टाइम पर जनसंख्या कंट्रोल संबंधी रिपोर्ट समय पर दे देता है तो संबंधित विधेयक को इसी सत्र में पास कराया जा सकता है. इस बिल में दो से ज्यादा बच्चे वालों को निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव न लड़ने देने का प्रावधान है.

जल्द शुरू होगा विधान मंडल का मानसून सत्र
राज्य विधान मंडल के दोनों सदनों का सत्र इस साल 18 फरवरी को बुलाया गया था. 4 मार्च को सत्र का समापन हुआ था. नियम के मुताबिक विधान मंडल के हर सदन के एक सत्र की अंतिम बैठक और आगामी सत्र की पहली बैठक के बीच तय तारीख के बीच 6 महीने का अंतर नहीं होना चाहिए. इस व्यवस्था के तहत विधान मंडल के आगामी सत्र 4 दिसंबर से पहले बुलाया जाना जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 11 =