यूपी स्कूल खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी, सप्ताह में 5 दिन 2 पालियों में होगी पढ़ाई, 50-50 फीसद आएंगे स्टूडेंट्स

137
loading...

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में स्कूल खोलने को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद गाइडलाइन जारी कर दी गई है। प्रदेश के सभी बोर्डों के कक्षा 9 से 12 तक के माध्यमिक कॉलेजों में 16 अगस्त से दो पालियों में पढ़ाई होगी। कोविड-19 की वजह से दोनों पालियों में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे, ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे। कॉलेजों में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक पढ़ाई होगी। शनिवार को कॉलेज परिसर सैनिटाइज किए जाने से विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी। इसके अलावा कॉलेज खुलने व पाली खत्म होने पर कक्षाएं सैनिटाइज की जाएंगी।

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि सभी बोर्डों के कक्षा नौ से 12 तक के माध्यमिक कॉलेजों में 15 अगस्त को विद्यार्थी आएंगे। 16 अगस्त से शिक्षण कार्य शुरू होगा। पांच अगस्त से कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने कहा कि सरकार के लिए विद्यार्थियों और शिक्षकों का स्वास्थ्य सर्वोपरि है। छात्रहित में सत्र नियमित किए जाने के लिए कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए पढ़ाई कराई जाएगी।

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि दो पालियों में पहली 8 से 12 और दूसरी 12.30 से 4.30 में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे। कॉलेजों में हैंडवाश, सैनिटाइजर, थर्मलस्कैनिंग व पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था भी की जाएगी। सभी शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने विस्तृत निर्देश जिलाधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अफसरों को भेजा है।

डिग्री कॉलेजों में पांच अगस्त से प्रवेश व एक सितंबर से पढ़ाई : उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने ने बताया कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में भी स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं को प्रोन्नत किया गया है। इसलिए द्वितीय वर्ष की 16 अगस्त से पढ़ाई होगी, छात्रों को 15 अगस्त को भी कॉलेज आना होगा। उन्होंने बताया कि जो कॉलेज 12वीं परीक्षा परिणाम के आधार पर प्रवेश लेते हैं, वहां स्नातक प्रथम वर्ष की पढ़ाई एक सितंबर से शुरू होगी। इसके लिए पांच अगस्त से प्रवेश दिया जाए। जिन संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिला मिलता है वहां स्नातक प्रथम वर्ष की पढ़ाई 13 सितंबर से शुरू होगी। जिन कालेजों में स्नातक द्वितीय वर्ष की परीक्षा हो चुकी है वे 31 अगस्त तक परिणाम जारी करें। परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं भी 13 सितंबर से शुरू होंगी। उन्होंने कहा कि कालेज शुक्रवार तक ही कालेज संचालित होंगे। उच्च शिक्षा की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस गर्ग ने विस्तृत आदेश जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

fifteen + 20 =