यूपी के 12 जिलों में होने वाली सेना की भर्ती रैलियां स्थगित, नई तिथि की घोषणा जल्द

0
48

लखनऊ. यूपी में 12 जिलों के लिए होने वाली भर्ती रैली को कोरोना मामलों के कारण भारतीय सेना ने स्थगित कर दिया है. इन जिलों के लिए भर्ती रैली 6 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक वाराणसी के रणबांकुरे मैदान में प्रस्तावित थी. जल्द ही सेना की ओर से इन जिलों के लिए भर्ती रैली का नया शेड्यूल जारी किया जाएगा.

सेना भर्ती केंद्र के निदेशक कर्नल सिद्धार्थ बसु ने बताया कि कोविड को देखते हुए वाराणसी में होने वाली भर्ती रैली को फिलहाल स्‍थगित कर दिया गया है. भर्ती रैली की नई तिथियों की घोषणा जल्द ही की जाएगी.

इन जिलों के लिए होने वाली थी भर्ती रैली
पूर्वांचल यूपी के 12 जनपदों के लिए वाराणसी में होने वाली भर्ती रैली प्रस्तावित थी. इनमें वाराणसी, गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गाजीपुर, संत रविदास नगर, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, जौनपुरी

अगस्त तक कर सकते हैं आवेदन
रैली में शामिल होने के लिए इन जिलों के अभ्यर्थी सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के जरिए 21 अगस्त 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई 2021 से जारी है. वाराणसी में होने वाली भर्ती रैली स्थगित होने के बाद अब बरेली और मेरठ में होने वाली सेना भर्ती रैली पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं. माह के अंतिम सप्‍ताह तक इस बाबत स्थितियां साफ हो पाएंगी.

इन पदों पर होगी भर्तियां
इस भर्ती रैली के जरिए सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट, सिपाही क्लर्क, सिपाही ट्रेडमैन, सिपाही सामान्य ड्यूटी, सिपाही टेक्निकल और सिपाही ट्रेडमैन के पदो पर भर्तियां की जाएगी. भर्ती रैली से संबंधित अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी जारी नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

शैक्षणिक योग्यता
सोल्जर ट्रेडमैन के लिए अभ्यर्थी का किसी भी बोर्ड से 8वीं पास होना अनिवार्य है. वहीं सिपाही सामान्य ड्यूटी पद के लिए 10वीं पास अधिकतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है. सिपाही टेक्निकल पद के लिए अभ्यर्थी को साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. सिपाही नर्सिंग असिस्टेंट पद के लिए अभ्यर्थियों को भौतिक, रसायन, बायो या बॉटनी जूलॉजी से 12वीं पास होना चाहिए.

महत्वपूर्ण तिथियां
आवेदन शुरू होने की तिथि – 8 जुलाई 2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 21 अगस्त 2021
आधिकारिक वेबसाइट – www.joinindianarmy.nic.in

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments