कल्याण सिंह के त्रयोदशी संस्कार में करीब 1 लाख लोग करेंगे भोजन

43
loading...

अलीगढ़. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का त्रयोदशी संस्कार 1 सितंबर को अलीगढ़ के अतरौली के केएमवी इंटर कॉलेज में होना है. इसमें प्रदेश व केंद्र सरकार के मंत्रियों और भाजपा, संघ के दिग्गजों के साथ ही आसपास के जिलों की जनता भी पहुंचेगी. इन सभी के लिए 1400 कारीगर भोजन तैयार करेंगे. 700 कारीगरों के साथ राजस्थानी बूंदी लड्डू बनाने का काम शुरू हो चुका है. जानकारी के अनुसार त्रयोदशी संस्कार में 80 हजार से एक लाख लोगों के भोजन की तैयारी की जा रही है.

केएमवी इंटर कॉलेज में जर्मन हैंगर टेंट लगाने का काम जोरों पर है. क्षेत्रीय जनता के लिए रामघाट रोड की ओर से प्रवेश रहेगा, यहां छोटे-बड़े चार पंडाल लगाए गए हैं. कॉलेज रोड की ओर से वीवीआईपी के पहुंचने की व्यवस्था है. छोटे मैदान में लगाए जा रहे टेंट में वीवीआईपी अतिथियों के लिए खाना, स्टेज तथा तीन स्विच कॉटेज बनाए जा रहे हैं. खाने की जिम्मेदारी अलीगढ़ के एक कैटर्स को सौंपी गई है.

त्रयोदशी भोज बुफे सिस्टम से, भोज में 12 तरह के पकवान
कैटर्स पवन वार्ष्णेय के अनुसार 700 कारीगरों के साथ व्यंजन बनाने का काम शुरू हो गया है. हलवाई, पूड़ी बेलने वाली महिलाएं, वेटर, यूटी व सर्विस में 1400 लोग काम पर रहेंगे. अलीगढ़ के साथ मथुरा, आगरा और दिल्ली से कारीगर बुलाए गए हैं, सभी का ड्रेस कोड व काम तय है. बुफे सिस्टम में भोजन स्टील के बर्तनों में होगा, जिसमें पूड़ी, कचौड़ी, बूंदी रायता, मटर पनीर, आलू लटपटे, काशीफल (कद्दू) खट्टा और मीठा, छोले, मटर पुलाव व राजस्थानी बूंदी के लड्डू रखे जाने हैं.

त्रयोदशी में कई दिग्गज होंगे शामिल
त्रयोदशी संस्कार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय व प्रदेश के मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है, इसके लिए गांव पिलखुनी के समीप लोक निर्माण विभाग की ओर से दो हेलीपैड तैयार कराए गए हैं. तमाम दिग्गज कारों से भी पहुंचेंगे, धनीपुर हवाई पट्टी से अतरौली तक रामघाट रोड की सफाई के लिए अतरौली, लोधा, गंगीरी व बिजौली ब्लॉक के सफाई कर्मचारी लगाए गए हैं. नगर निगम व नगर पालिका के सफाई कर्मचारी भी सफाई करने में जुटे हैं.

उत्तराखंड से ये आ रहे
पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के त्रयोदशी संस्कार में अभी तक यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्या का आना तय हो गया है. इसके अलावा अन्य तमाम संगठन के शीर्ष पदाधिकारी व वीवीआईपी के आने का भी इनपुट मिला है. इसी अनुसार व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं.

100 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा
सुरक्षा के लिहाज से कार्यक्रम स्थल पर 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, इससे चप्पे-चप्पे की हर गतिविधि पर नजर रखी जायेगी. इसका कंट्रोल रूम केएमवी के अलावा अलीगढ़ में भी रहेगा. अब तक की तैयारियों के क्रम में धनीपुर हवाईपट्टी से लेकर आयोजन स्थल तक को 5 जोन व 12 सेक्टरों में बांटकर एएसपी स्तर के अधिकारी को जोन व सीओ स्तर के अधिकारी को सेक्टर का प्रभारी नियत किया गया है. वहीं जोन स्तर से फोर्स मांगा गया है, जो सोमवार देर रात तक यहां पहुंच जाएगा और मंगलवार को रिहर्सल व ब्रीफिंग के बाद फोर्स की ड्यूटी लगा दी जाएगी.

इन तैयारियों पर भी नजर डालें
अब तक की गई तैयारियों के अनुसार एक जोन अतरौली में हेलीपैड, पार्किंग व हेलीपैड से पार्किंग रूट के बीच तैयार किया है. आयोजन स्थल पर वीवीआईपी लाउंज में दूसरा, अतरौली में ही तीसरा, अतरौली से क्वार्सी सर्किट हाउस तक चौथा व सर्किट हाउस से धनीपुर तक पांचवां जोन बनाया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

one + twenty =