इन आसान तरीकों से कर सकते हैं दो मुंहे बालों की समस्या का समाधान

0
72

स्टाइलिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हीट से बालों के बॉन्ड्स टूटते हैं। जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं और उनकी चमक भी कम होती जाती है। इसलिए बालों को सुखाने से लेकर स्ट्रेट या कर्ल करने के लिए ड्रायर का प्रयोग करने से बचें।

समय-समय से अपने बालों को कटवाती रहें। इससे बालों की ग्रोथ भी सही रहती है और दो मुंहे बालों की भी छंटनी हो जाती है। बालों की लेंथ कम नहीं करवाना चाहती तो घर पर ही बालों के पतले-पतले लेयर्स लेकर उंगुलियों में लपेटें इससे दोमुंहे बाल साइड निकल जाते हैं फिर उन्हें कैंची से काट लें।

शैम्पू के बाद बालों की सॉफ्टनेस बरकरार रखने और उलझने से बचाने के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। हफ्ते में तीन बार से ज्‍़यादा शैम्पू का इस्तेमाल करने से बाल रूखे हो सकते हैं। महीने में तीन बार ‌डीप कंडिशनिंग करना भी जरूरी है।

बालों के दोमुंहे होने की एक बड़ी वजह है पोषण की कमी और रूखापन। इसलिए नारियल, बादाम, आर्गन के तेल का प्रयोग कर बालों को मॉइस्चज़ करें।

अपनी डेली डायट में प्रोटीन्स और विटामिन्स की अच्छी-खासी मात्रा लें। ओमेगा-3 जैसे सेहतमंद फ़ैट्स बालों को चमक प्रदान करने के अलावा उन्हें मज़बूत बनाते हैं। सेहतमंद बालों के लिए अपनी डायट में हरी सब्ज़ियां, अखरोट, बादाम, मूंगफली जैसे, विटामिन ई के स्रोतों को शामिल करें।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments