होली के रंगों से ऐसे रखें बच्चे को सुरक्षित, नहीं होगी स्किन व आंखों में एलर्जी

0
79

खुशियों व रंगों का त्योहार होली इस साल 29 मार्च दिन सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन बच्चे हो या बड़े हर किसी को होली खेलने का उत्साह होता है। मगर बात बच्चों की करें तो वे रंगों व पिचकारी से खेलने के लिए काफी एक्साइटिड होते हैं। मगर केमिकल वाले रंग से बच्चों की स्किन व आंखों को नुकसान भी पहुंच सकता है। ऐसे में पेरेंट्स को पहले की कुछ खास बातों का ध्यान की जरूरत है। तो चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में…

होली खेलने से पहले करें यह काम
बच्चे के शरीर व बालों पर नारियल, बादाम आदि नेचुरल तेल से मसाज करें। इससे होली का रंग बालों व स्किन पर चिपकेगा नहीं। साथ ही रंग जल्दी छुड़वाने में भी मदद मिलेगी।

फुल कपड़े पहनाएं
होली खेलने से पहले बच्चों को फुल कपड़े पहनाएं। कोशिश करें उन्हें कॉटन के कपड़े पहनाएं। ताकि उनका शरीर अच्छे से कवर रहे। इससे केमिकल वाले रंगों से उनका बचाव रहेगा। ऐसे में जलन, खुजली आदि स्किन संबंधी परेशानियों से राहत रहेगी।

केमिकलयुक्त रंग से कहे ना
बच्चों को खेलने के लिए केमिकल की जगह पर नेचुरल यानी हर्बल रंग दें। ये आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। भले ही ये आम रंगों को मुकाबले मंहगे होेते हैं। मगर सेहत व स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में बच्चे स्किन व हैल्थ संबंधी समस्याओं से बचे रहेंगे। बच्चे को हर्बल रंग देने के साथ इसके फायदे भी बताएं। ताकि वे अपने दोस्तों को भी कैमिकल वाले रंगों से खेलने को मना करें।

ऐसे करें बालों की सुरक्षा
ज्यादा धूप व रंगों से बचने के लिए बच्चे के सिर पर टोपी पहनाएं। आप चाहे तो सिर पर कॉटन का कपड़ा भी बांध सकती है। इससे सिर अच्छे से कवर रहेगा। ऐसे में बालों पर रंग फंसने व लगने से बचाव रहेगा।
आंखों की सुरक्षा जरूरी

आंखें हमारे शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा होती है। ऐसे में इसमें केमिकल से भरे रंग चले जाने से जलन, खुजली हो सकती है। ऐसे में बच्चों को होली खेलने से पहले चश्मा पहना दें।

रंग छु़ड़ाने के लिए अपनाएं ये नुस्खे – अक्सर रंग के निशान स्किन पर पड़ जाते हैं। ऐसे में इसे छुड़वाने के लिए आप देसी नुस्खे अपना सकती है।

1. गुनगुना पानी- इसके लिए गुनगुने पानी की बाल्टी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर इससे बच्चे को नहा दें।
2. एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी, बेसन, दही व गुलाब जल मिलाकर पैक बनाएं। फिर इसे हल्के हाथों से मसाज करते हुए बच्चे के पूरे शरीर व चेहरे पर लगाएं इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से बच्चे को नहा दें।
3. बालों पर शरीर पर नारियल तेल से मसाज करें। इससे रंग साफ होने के साथ स्किन व बालों को पोषण मिलेगा।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments