कंडीशनर लगाने में ना करें ये गलतियां, नहीं तो होगा बालों को नुकसान

0
85

बालों को सिल्की और स्मूद बनाने के लिए ज्यादातर लोग कंडीशनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सही तरीके से अगर बालों में कंडीशनर ना लगाया जाए तो इससे बालों को नुकसान पहुंचने का डर रहता है। तो चलिए जानें कि ज्यादातर लोग कंडीशनर लगाते समय किन गलतियों को दोहराते हैं।

सही मात्रा का रखें ध्यान
बालों को कंडीशनर करने से उन्हें पोषण मिलता है, लेकिन कंडीशनर लगाते समय हम एक गलती अक्सर कर जाते हैं। आमतौर पर हम ज्यादा मात्रा में कंडीशनर लगा लेते हैं जोकि सही नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक कंडीशनर की मात्रा न तो कम होनी चाहिए न ही बहुत ज्यादा। ज्यादा मात्रा में कंडीशनर लगाने से बालों में चिपचिपापन आ जाता है जिससे बाहर से धूल-मिट्टी आकर चिपकना शुरू हो जाते हैं। इसलिए बालों के हिसाब से सीमित मात्रा में ही कंडीशनर को प्रयोग में लाना चाहिए।

सीधे जड़ों में न लगाए
कंडीशनर लगाते समय जो गलती हम सबसे ज्यादा करते हैं वह है इसे बालों की जड़ों में लगाना। त्वचा से संबंधित विशेषज्ञों का कहना है कि बालों के मध्य भाग से लेकर सिरे तक ही कंडीशनर लगाना सही रहता है। जड़ों को मजबूती देने और वहां के रूखेपन को खत्म करने के लिए तेल का प्रयोग करें। कंडीशनर को जड़ों मे लगाने से कोई लाभ नहीं मिलता है।

कितनी देर लगा रहने दें
लोगों के मन में यह सवाल सबसे ज्यादा आता है कि कंडीशनर को कितनी देर तक लगाकर रखना चाहिए? कंडीशनर को लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, जिससे बालों को उनसे पर्याप्त नमी प्राप्त हो सके और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। कई लोग कंडीशनर लगाने के बाद बालों को धोते नहीं जबकि कुछ लोग लगाते ही धो लेते हैं, यह दोनों तरीके गलत हैं।

सबसे पहले बालों को अच्छे से धोकर साफ कर लें। बालों से पानी निकालने के लिए तौलिए से पोछ लें। इसके बाद हथेलियों में कंडीशनर को लेकर इसे अच्छी तरह से लगाएं। ध्यान रखें बालों पर ज्यादा दबाव न डालें, क्योंकि गीले बालों के टूटने का डर ज्यादा रहता है। कंडीशनर को 5 से 8 मिनट तक के लिए ऐसे ही लगा रहने दें और फिर साफ पानी से बालों को धोकर तौलिए से सुखा लें।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments