WhatsApp का खेल खत्म! आम लोगों के लिए Modi Govt. का Messaging App Sandes शुरू

171
loading...

नई दिल्ली 18 फरवरी। अगर आप WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर परेशान हैं तो अब आपकी चिंता खत्म. अब आपको हर तरह के मैसेजिंग ऐप से छुटकारा मिल गया है. मोदी सरकार ने नया मैसेजिंग ऐप Sandes को आम जनता के लिए खोल दिया है.

ऐप स्टोर में लॉन्च हुआ Sandes App
मोदी सरकार ने Sandes ऐप को आम जनता के लिए लॉन्च कर दिया है. इस ऐप को App Store में रिलीज कर दिया गया है. कोई भी आम व्यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करके यूज करना शुरू कर सकता है.

इसे भी पढ़िए :  तीसरी से 8वीं तक के बच्चों की नहीं होगी परीक्षा

सरकारी कर्मचारी पहले ही कर चुके हैं टेस्ट
उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ समय से प्राइवेसी मामले को गंभीरता से लेते हुए मोदी सरकार ने Sandes ऐप तैयार करवाया था. शुरुआत में इस मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल सरकारी कर्माचारी कर रहे थे. ऐप के सफल टेस्ट के बाद ही इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है.

iOS में लॉन्च हुआ Sandes ऐप
18 फरवरी को इस ऐप को iOS के लिए लॉन्च कर दिया है. Apple App Store में इस ऐप को लॉन्च कर दिया गया है. आप इसे iPhone में डाउनलोड कर सकते हैं. Adroid फोन यूजर्स के लिए APK File आ चुकी है. लेकिन Google Play Store में फिलहाल ये ऐप नहीं दिख रहा है.

इसे भी पढ़िए :  इसरो ने लॉन्‍च किया साल का पहला मिशन, अंतरिक्ष में भेजी भगवद्गीता और PM मोदी की फोटो

Android फोन यूजर्स कर सकते हैं APK File डाउनलोड
Sandes ऐप की APK File आ चुकी है. आप इस फाइल को सीधे डाउनलोड करके ऐप यूज करना शुरू कर सकते हैं. डाउनलोड के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – https://www.gims.gov.in/dash/dlink
उल्लेखनीय है कि Sandes एक मैसेजिंग ऐप को केंद्र सरकार ने तैयार किया है. इस ऐप की सबसे अच्छी बात ये है कि विदेशी ऐप्स आपकी प्राइवेसी और डेटा की चोरी नहीं कर पाएंगे. इस ऐप को NIC (National Informatics Centre) ने डेवलप किया है, जो मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का हिस्सा है.

इसे भी पढ़िए :  किडनी स्टोन की समस्या है तो ये चीजें भूल से भी न खाएं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − one =