खरीदने की सोच रहे हैं नई सबकॉम्पैक्ट SUV, लेकिन हो रहे हैं कन्फ्यूज, तो जानिए किस गाड़ी में क्या है ‘अच्छा’ और ‘बुरा’

193
loading...

नई दिल्ली. हाल ही फ्रेंच कंपनी रेनो ने नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी रेनो काइगर लॉन्च की है। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.45 लाख रुपये है। कंपनी ने इसे चार इंजन ऑप्शन के साथ उतारा है। वहीं इस सेगमेंट में पहले से ही जबरदस्त मुकाबला है। इनमें टाटा नेक्सन, अर्बन क्रूजर, किआ सोनेट, ह्यूंदै वेन्यू, XUV300, निसान मैगनाइट और विटारा ब्रेजा हैं, जो लोगों को कन्फ्यूज करने के लिए काफी है। अगर आप इनमें से कोई नई कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो हम बता रहे हैं कि इनमें क्या है गुड और क्या है बैड…

टाटा नेक्सन
यह देश की पहली सबसे सुरक्षित 5-स्टार रेटिंग वाली एसयूवी है, जाहिर है कि इसके चाहने वाले भी खूब होंगे। कंपनी तीन साल में इसकी लॉन्चिंग से लेकर अभी तक डेढ़ लाख से ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है।

इसे भी पढ़िए :  शहरों में अवैध कालोनी बसाना बिल्डरों को पड़ेगा भारी

निसान मैगनाइट
कंपनी ने पिछले साल के आखिर में इस एसयूवी को लॉन्च किया था। उस समय इसकी शुरुआत कीमत 4.99 लाख रुपये रखी थी। वहीं यह दो इंजन ऑप्शन के साथ आती है। वहीं इसकी बुकिंग 33 हजार को पार कर गई है।

ह्यूंदै वेन्यू
कंपनी ने इसे 2019 में लॉन्च किया था। वेन्यू के आने के बाद इस सेगमेंट में लोगों का अट्रैक्शन काफी बढ़ गया था। वहीं इसका सबसे ज्यादा नुकसान मारुति विटारा ब्रेजा को उठाना पड़ा। वहीं इसकी लुक अपमार्किट है और आरामदायक केबिन मिलता है।

इसे भी पढ़िए :  अन्य स्टारकिड्स से कम नहीं रवीना टंडन की बेटी राशा थडानी, छोटी सी उम्र में हासिल की ये उपलब्धि

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा  
अभी ये बेस्ट सेलिंग सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की लिस्ट में शामिल है। पिछले 54 महीनों में अभी तक इसकी 5.5 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं। सड़क पर दिखने वाली हर दूसरी एसयूवी विटारा ब्रेजा ही है।

टोयोटा अर्बन क्रूजर
अर्बन क्रूजर असल में विटारा ब्रेजा का ही रीबैज वर्जन है। ब्रेजा की तरह यह भी पेट्रोल में आती है। अंतर केवल ग्रिल और फॉग लैंप्स का है।

किआ सोनेट
किआ सोनेट को कंपनी ने पिछले साल लॉन्च किया था। वेन्यू और ब्रेजा को इस गाड़ी में जबरदस्त टक्कर दी थी। बुकिंग का आंकड़ा भी 50 हजार को पार कर गया था।

इसे भी पढ़िए :  थानों के बोर्ड से हटाई जाएंगी टॉप 10 अपराधियों की तस्वीर

महिंद्रा XUV300
2019 में कंपनी ने अपनी इस गाड़ी को लॉन्च किया था। हालांकि बाजार में आने के बाद भी उस तरह से पकड़ नहीं बना पाई, जैसा कि उम्मीद थी। महिंद्रा XUV300 एसयूवी कार को Global NCAP (ग्लोबल एनपीएपी) में 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल हुई है और यह तमगा हासिल करने वाली दक्षिण अफ्रीका की पहली कार बन गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eighteen − two =