स्‍टैंडर्ड एक्‍सीडेंट पॉलिसी में मिलेगा 1 करोड़ रुपये तक का बीमा, जानें नियम और शर्तें

7
loading...

नई दिल्ली 28 फरवरी। आज के समय में इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी सा हो गया है. इस तरह की पॉलिसी न केवल एक्सीडेंट बल्कि असमय मौत होने की स्थिति में भी हितकारी रहता है. इसके अलावा रिटर्न और फंड तैयार करने के लिए भी ये निवेश का एक अच्छा ऑप्शन होता है. आने वाले समय में इंश्योरेंस पॉलिसी को लेकर एक अच्छी सुविधा मिलने वाली है. लोगों की सुविधा के लिए बीमा नियामक इरडा ने इंश्‍योरेंस सेक्‍टर में एक प्रमुख कदम उठाया है.

कंपनी देगी एक करोड़ तक का बीमा
रेगुलेटर ने सभी जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को एक अप्रैल 2021 से स्टैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी बेचने को कहा है. इसके तहत इंश्योरेंस कंपनियां एक करोड़ रुपये तक का बीमा देंगी. इस स्टैंडर्ड पर्सनल एक्सीडेंट पर्सनल कवर का नाम है सरल सुरक्षा बीमा. इस पॉलिसी के तहत बीमा की न्यूनतम रकम 2.5 लाख रुपये होगी. इसकी खासियत ये होगी कि इनकी भाषा और बीमा की शर्तें एक जैसी होंगी.

इरडा ने दिए आदेश
इरडा ने सभी बीमा कंपनियों को आगामी 1 अप्रैल, 2021 से स्‍टैंडर्ड ट्रैवल पॉलिसी और स्‍टैंडर्ड होम इंश्‍योरेंस पॉलिसी लाने के लिए कहा था. इन पॉलिसियों में एक जैसे बेनिफिट होंगे. इन पॉलिसीज को भले ही अलग-अलग कंपनियां लॉन्‍च करेंगी, लेकिन इनमें भाषा और अन्‍य बातें बिल्‍कुल एक होंगी. बता दें कि इरडा के कहने पर ही एक जनवरी से सभी जीवन बीमा कंपनियों ने स्‍टैंडर्ड टर्म पॉलिसी शुरू की है. सरल जीवन बीमा नाम की इस पॉलिसी में 5 लाख से 25 लाख रुपये तक सम इंश्‍योर्ड मिलता है.

बेसिक कवर मिलेगा
पर्सनल एक्‍सीडेंड इंश्‍योरेंस में बेसिक कवर मिलेगा. इसमें पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मौत होने पर परिवार पूरी बिमित राशि को क्‍लेम कर सकता है.

क्‍या होगा फायदा?
इरडा के इस कदम से लोगों के लिए एक स्‍टैंडर्ड प्रोडक्‍ट उपलब्‍ध होगा. इसमें पॉलिसी की शर्तें और उसकी शब्‍दावली एक जैसी होगी. इसमें पॉलिसी की शर्तें और उसकी भाषा और शब्‍दावली वगैरह एक जैसी होगी. इससे लोग किसी भी कंपनी से यह बीमा पॉलिसी चुन पाएंगे.

क्‍या बेनिफिट मिलेगा?
दुर्घटना के कारण अगर अस्‍पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है तो इलाज के खर्च को क्‍लेम किया जा सकता है. ये कुछ शर्तों के अधीन होगा. इसमें बेस सम इंश्‍योर्ड का 10 फीसदी तक मिलेगा.

पॉलिसी में खास
इरडा ने स्‍टैंडर्ड पर्सनल एक्‍सीडेंट कवर के बारे में जो गाइडलाइंस जारी की हैं, उनके मुताबिक, निर्धारित रेंज के ऊपर बीमा कंपनियां खुद ही इंश्योर्ड रकम के लिए पेशकश कर सकती हैं. अगर पॉलिसी की सारी शर्तें एक जैसी हैं तो वे प्रोडक्‍ट का एक जैसा नाम रख सकती हैं. बता दें कि पर्सनल एक्‍सीडेंड इंश्‍योरेंस में बेसिक कवर मिलेगा. इस बीमा में पॉलिसीधारक की दुर्घटना में मौत होने पर परिवार पूरी इंश्योर्ड राशि क्‍लेम कर सकता है.

पूर्ण विकलांगता पर भी भरपाई
इस बीमा पॉलिसी के अंतर्गत पूरी तरह विकलांगता के मामले में बीमा कंपनियां भुगतान करेंगी. चोट की गंभीरता को देखते हुए बेनिफिट निर्धारित किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + 4 =