खरीदना है सेकेंड हैंड स्मार्टफोन, तो बातों को ध्यान में रखना है बेहद जरूरी

136
loading...

नई दिल्ली। स्मार्टफोन मार्केट में आए दिन नए डिवाइसेज दस्तक दे रहे हैं। खास बात है कि आपको यहां हर बजट सेगमेंट में बेहतर स्मार्टफोन मिल जाएंगे। लेकिन कुछ डिवाइस और ब्रांड थोड़े महंगे होते हैं लेकिन उनका एक्सपीरियंस लजवाब होता है। ऐसे में अगर आपको कोई महंगा स्मार्टफोन पसंद है और खरीदने के लिए बजट नहीं है तो आप सेकेंड हैंड डिवाइस देख सकतेे हैं। सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि कुछ लोग एक-दो महीने उपयोग किए गए स्मार्टफोन को बेच देते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो कम कीमत में अपना पसंदीदा फोन सेकेंड हैंड खरीद सकते हैं। लेकिन इस दौरान आपको कुछ बातों का खासा ध्यान रखना होगा ताकि आप किसी गड़बड़ या फ्राॅड से बच सकें।

इसे भी पढ़िए :  अधिकारी होते जा रहे अवमानना के आदतीः हाईकोर्ट

अगर आप सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं और उसके लिए किसी वेबसाइट के माध्यम से आपकी बातचीत चल रही है तो सबसे पहले मिलने का प्लान बनाए। कोशिश करें कि कोई भी आमने-सामने बैठकर ही हो, जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि सामने वाला कोई फ्राॅड तो नहीं हैं।

कम से कम 15 मिनट फोन को चलाएं
ये पढ़कर आपको थोड़ा अटपटा जरूर लगेगा लेकिन सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय फोन को अपने हाथों में लेकर कम से कम 15 मिनट तक इस्तेमाल करके देखें। इससे आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप फोन को ठीक से आॅपरेट कर पा रहे हैं या नहीं। साथ ही उसकी परफाॅर्मेंस और बैटरी क्षमता का भी पता चल जाएगा।

इसे भी पढ़िए :  LPG Gas Cylinder Price: जनता को एक और झटका, 25 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस सिलिंडर, जानिए नई कीमत

फोन के सभी पोर्ट्स को करें चेक
सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीद रहे हैं तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप इसमें कोई लापरवाही बरतें। बल्कि ध्यान रखें कि केवल फोन के लुक के साथ ही इसके पोर्ट्स को ठीक से चेक करना जरूरी है। क्योंकि कई बार सेकेंड हैैंड फोन का लुक देखकर से खरीद लेते हैं और बाद में पता चलता है कि उसके पोर्ट्स में खराबी है।

इसे भी पढ़िए :  ड्राइवर की बेटी के इलाज हेतु चाहिए 22 करोड़ का इंजेक्शन, PM मोदी और CM योगी से मदद की गुहार

बिल और फोन में दिए गए IMEI नंबर को मैच करें
सेकेंड हैंड स्मार्टफोन खरीदते समय उसका रिटेल बाॅक्स साथ में जरूर लें और यहां तक कि उसमें मौजूद बिल के साथ आईएमईआई नंबर को मिलाएं। IMEI नंबर चेक करने के लिए फोन में *#06# डायल करें सामने स्क्रीन पर नंबर आ जाएगा। यदि फोन बेचने वाला यह कहें कि उसके फोन को बिल कहीं खो गया है तो उससे यह लिखित मं जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight + 6 =