चुटकी बजाते ही बिजली का बिल कम कर देंगे ये 7 तरीके

249
loading...

क्या आप भी हर महीने आने वाले बिजली के बिल से परेशान आ चुकी हैं? अब आप प्रति यूनिट दर तो कम कर नहीं सकती लेकिन इस्तेमाल किए गए यूनिट में कटौती कर इन भारी-भरकम बिल से राहत जरूर पा सकती हैं. अपनी छोटी-छोटी आदतों में सुधार लाकर आप जेब पर पड़ने वाले इस बड़े खर्चे को कुछ कम कर सकती हैं.

1. एलईडी लाइट्स का प्रयोग
अगर आपने बिजली का बिल कम करने का फैसला कर ही लिया है तो सबसे पहले अपने घर के बल्ब बदल डालिए. पुराने सामान्य बल्ब की जगह एलईडी बल्ब का इस्तेमाल कीजिए. हालांकि ये बल्ब कुछ महंगे जरूर होते हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से आप काफी बिजली की बचत कर सकती हैं.

इसे भी पढ़िए :  समलैंगिकों का साथ रहना फैमिली नहीं, मोदी सरकार ने कोर्ट में 'सेम सेक्स मैरिज' का किया विरोध

2. एयर कंडिशनर की सर्विसिंग
गर्मियों में एसी का इस्तेमाल शुरू करने से पहले उसकी सर्विसिंग जरूर करा लें. तापमान की सेटिंग को भी सही रखें. ऐसा करके आप बिजली के बिल में कुछ कमी ला सकती हैं.

3. घर में वेंटिलेशन की बेहतर व्यवस्था करें
अगर आपके घर में वेंटिलेशन सही होगा तो न तो आपको बहुत देर तक पंखा चलाने की जरूरत होगी और न ही लाइट जलाकर रखने की. ऐसे में आसानी से कुछ बिजली बचायी जा सकती है.

4. वाशिंग मशीन
क्या आप रोज-रोज वाशिंग मशीन में कपड़े धोती हैं? वाशिंग मशीन में रोज-रोज कपड़े धोना सही नहीं है. मशीन की क्षमता के अनुसार जब कपड़े हो जाएं तो ही मशीन का इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़िए :  बेलगाम ऑटो पर कसेगा शिकंजा, कलर कोडिंग से तुरंत होगी पहचान

5. प्लंबिंग
अगर आपके घर की कोई पानी की पाइप लीक कर रही है या फट गई है तो उसे ठीक करा लें. हमें पता नहीं चलता है लेकिन सच्चाई यही है कि लीक हो रही पाइप से बूंद-बूंद करके पानी गिरता रहता है और टंकी खाली हो जाती है. जिसे भरने के लिए हमें समय-समय पर टुल्लू या वाटर मोटर चलाना पड़ता है, जिससे बिल बहुत तेजी से बढ़ जाता है.

6. सोलर ऊर्जा का इस्तेमाल करना है बेहतर
इन दिनों सोलर ऊर्जा काफी चलन में है. हालांकि शुरुआत में इसमें काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं लेकिन उसके बाद बिजली का बिल लगभग आधा हो जाता है.

इसे भी पढ़िए :  बोर्ड एग्‍जाम से पहले होंगे यूपी में पंचायत चुनाव, चार चरणों में पूरी होगी मतदान प्रक्रिया

7. यूज करने के बाद स्विच बंद कर दें
कभी भी बिना वजह बिजली खर्च न करें. अगर आप एक कमरे से दूसरे कमरे में जा रही हों और इस कमरे में कोई बैठा न हो तो उठने के साथ ही कमरे की लाइट और पंखा बंद कर दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

five × five =