5 फरवरी को सुपरबाइक सुजुकी हायाबुसा से उठेगा पर्दा, 2.74 सेकंड में पकड़ती है 100 किमी की रफ्तार

36
loading...

नई दिल्ली 31 जनवरी। असली सुपरबाइक Suzuki Hayabusa  को नए अवतार में पेश किया जा रहा है। जापान की बाइक निर्माता कंपनी सुजुकी ने इस बाइक के 2021 मॉडल का एक वीडियो टीजर जारी किया है जिसमें अपडेटेड मॉडल की झलक दिखाई देती है। मोटरसाइकिल प्रेमियों के बीच हायाबुसा काफी लोकप्रिय है। कंपनी अपनी इस बाइक को 5 फरवरी को पेश कर सकती है, जिसमें कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

भारत में यह बाइक पिछली बार चर्चा में तब आई थी जब साल 2004 में बॉलीवुड फिल्म धूम में जॉन अब्राहम ने इस सुपरबाइक को चलाते हुए दिखाया गया था। अप्रैल 2020 से लेटेस्ट भारत स्टेज VI (बीएस 6) मानदंड लागू हुआ था। उस समय भारतीय बाजार में सुजुकी हायाबुसा बाइक को बंद कर दिया गया था। सुजुकी इंडिया भी नए उत्सर्जन मानक लागू होने से बहुत पहले ही इस मोटरसाइकिल के बचे यूनिट्स को बेचने करने में सफल रही थी। इस बाइक के पुराने मॉडल को सभी यूनिट मार्च 2020 तक बेच दी गई थी।

सुजुकी हायाबुसा को उत्सर्जन नियमों के कड़े हो जाने की वजह से दुनियाभर में बंद कर दिया गया था, लेकिन आखिरकार इस बाइक की वापसी हो रही है। 2020 में कई पेटेंट फाइलिंग से पता चलता है कि सुज़ुकी एक नए अवतार में अपनी सबसे मशहूर सुपरबाइक को वापस लाने के लिए काम कर रही है, और कंपनी ने निराश नहीं किया है।
कंपनी के नई टीजर से पता चलता है कि बाइक के इंस्ट्रूमेंट कंसोल की ट्विन एनालॉग क्लॉक को अपडेट किया गया है। अब एनालॉग डायल के बीच में एक छोटा टीएफटी पैनल दिया गया है। अपडेट के बावजूद, इंस्ट्रूमेंट कंसोल अभी भी काफी पुराने-स्कूल के बाइक की तरह दिखता है।

नई हायाबुसा को दिए गए अन्य अपडेट्स में मल्टी इंजन पावर मोड, एक क्विकशिफ्टर, और नए इलेक्ट्रॉनिक सस्पेंशन शामिल हैं। साथ ही एक कंप्रेहेंसिव इलेक्ट्रॉनिक्स सुइट शामिल हो सकते हैं जिसमें एक इनर्शियल मेजरमेंट यूनिट (IMU) शामिल है जो कॉर्नरिंग ABS और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम को पावर देगा।

बता दें कि पुराने मॉडल में 1,340 cc, लिक्विड-कूल्ड, इनलाइन 4-सिलेंडर इंजन मिलता था, जो 9,500 rpm पर 197 bhp और 7,200 rpm पर 155 Nm का पीक टॉर्क को मंथन करने के लिए जाना जाता था। पुराना मॉडल सिर्फ 2.74 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ता है, और इसकी टॉप स्पीड 299 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस बाइक को साल 1999 में पेश किया गया था और तब यह सबसे तेज प्रॉडक्शन बाइक भी थी। नए मॉडल में इस इंजन का अपडेटेड वर्जन मिलेगा 5 फरवरी बाइक को पेश किए जाने पर इसके बारे में ज्यादा जानकारी सामने आएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

ten − three =