अब 10 दिसंबर को होंगी केंद्रीय हिंदी संस्थान की परीक्षाएं, कई राज्यों के छात्र होंगे शामिल

17
loading...

आगरा 3 दिसंबर। आगरा के केंद्रीय हिंदी संस्थान के स्वदेशी छात्र-छात्राओं के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की मुख्य परीक्षाएं अब 10 दिसंबर से होंगी। पहले परीक्षाएं चार दिसंबर से प्रस्तावित थी, कुछ तकनीकी कारणों से इसे छह दिन टाल दिया गया है। यह परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जानी हैं। इसके लिए गत दिवस संस्थान की ओर से दूसरा मॉक टेस्ट कराया गया।  परीक्षा में प्रवीण, निष्णांत और पारंगत तीनों पाठ्यक्रमों के 161 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। दूसरे मॉक टेस्ट में 156 छात्र-छात्राएं शामिल हुए। पांच छात्र 28 नवंबर को हुए पहले मॉक टेस्ट में भी अनुपस्थित थे। कुछ छात्रों के साथ नेट कनेक्टिविटी की दिक्कत दूसरे टेस्ट में भी आई। सुबह 11 से दोपहर 12 तक मॉक टेस्ट हुआ। परीक्षा ओएमआर शीट आधारित होगी।

इसे भी पढ़िए :  राजस्थान: सबसे बड़ी आईटी रेड, सुनार ने सुरंग में छिपा रखी थी 700 करोड़ की संपत्ति

यह परीक्षा 18 दिसंबर को खत्म होगी और 26 दिसंबर तक परिणाम देने की योजना है। संस्थान की निदेशिका प्रोफेसर बीना शर्मा ने बताया कि प्रश्नपत्र संस्थान के सेंटरों पर सॉफ्टवेयर में अपलोड किया जाना है। इसमें कुछ समय लग रहा है, इससे परीक्षा चार दिसंबर की जगह दस दिसंबर से कराई जाएगी।
कोरोना महामारी के कारण केंद्रीय हिंदी संस्थान द्वारा मुख्य परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जा रही हैं। यह परीक्षाएं मोबाइल एप के माध्यम से होनी है। परीक्षा में उत्तर पूर्व के आठ राज्यों के साथ पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के छात्र-छात्राएं शामिल होंगे।

इसे भी पढ़िए :  नेताजी 125वीं जयंती: कोलकाता में भाजपा नेताओं का जमावड़ा, पीएम मोदी भी जाएंगे बंगाल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eleven − 6 =