फास्टैग के ल‍िए म‍िली मोहलत, 15 फरवरी के बाद देना होगा दोगुना जुर्माना

25
loading...

लखनऊ,31 दिसंबर। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने 31 दिसंबर की मध्य रात्रि से टोल प्लाजा पर कैश की लाइन पूरी तरह से खत्म करने केे न‍ि‍र्देेेेश पर कुछ द‍िन की छूट दे दी है। अब 15 फरवरी 2021 तक टोल प्‍लाजा पर कैश की लाइन चलेगी। उसके बाद फास्टैग के वाहन ही निकल पाएंगे। अगर वाहन में फास्टैग नहीं लगा होगा तो टोल प्लाजा पर निर्धारित शुल्क का दो गुना जुर्माना देना होगा। खासबात रहेगी कि टोल प्लाज पर फास्टैग के काउंटर पर फास्टैग खरीदने की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। गौरतलब है क‍ि पहले 31 दिसंबर 2020 तक फास्टैग लगवाने की अंत‍िम त‍िथ‍ि थी, लेक‍िन एनएचएआइ ने इसमें कुछ छूट दे दी है।

परियोजना प्रबंधक एनएन गिरी ने बताया कि नियमों में कोई बदलाव नहीं है। जो केंद्र से गाइडलाइन जारी की गई है उसके मुताबिक पूरी तैयारी कर ली गई है। 15 फरवरी के बाद अब फास्टैग लगे वाहन ही बिना किसी जुर्माने आसानी से निकल सकेंगे। वहीं प्राधिकरण ने अपनी स्कैनिंग मशीन व हैंड रीडर को दुरुस्त कर लिया है। उन्होंने बताया कि फास्टैग के बिना वाहनों को दोगुना जुर्माने का प्राविधान किया गया है। ऐसे वाहनों का नंबर व डिटेल भी प्राधिकरण एकत्रित करेगा।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी कहते हैं कि पूरा प्रयास किया जा रहा है कि टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों में फास्टैग लगा हो। फिर चाहे वह दो पहिया हो या फिर चार व अन्य भारी वाहन। यही नहीं स्थानीय लोगों को भी फास्टैग लगवाना पड़ेगा। हालांंकि इन्हें मासिक सुविधा पहले की तरह उपलब्ध रहेगी।

राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय ने 100% फास्टैग लगाने की तिथि 1 जनवरी 2021 से बढ़ाकर अब 15 फरवरी 2021 कर दी है। इस बारे में केंद्र सरकार द्वारा 30 दिसंबर 2020 को एक पत्र जारी क‍िया है। सभी वाहन चालकों से अनुरोध है कि जल्द से जल्द अपनी गाड़ी में फास्टैैग लगवा ले तथा लास्ट डेट का इंतजार ना करें। फास्टैैग होनेे से समय के साथ ईंधन की भी बचत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 2 =