हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में 12 फरवरी तक छुट्टियों का ऐलान, चलती रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

29
loading...

शिमला 26 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश सरकार ने गर्मियों में ग्रीष्मकाल में होने वाली छुट्टियां पहले ही लागू करते हुये राज्य में सभी स्कूल 12 फरवरी, 2021 तक बंद रखने और ऑनलाईन माध्यम से पढ़ाई जारी रहने का फैसला लिया है। राज्य सरकार ने इसके अलावा रात्रि कर्फ्यू में छूट देने और रविवार को बाजार खुले रखने की छूट प्रदान की है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में ये फैसले लिये गये। सरकार ने राज्य के चार जिलों शिमला, मंडी, कुल्लू और कांगड़ा में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू रात्रि कर्फ्यू में कुछ छूट दी है। इन जिलों में अब रात्रि कर्फ्यू रात 10 से सुबह छह बजे तक रहेगा। अभी रात नौ बजे से कर्फ्यू लागू होता है। राज्य में हालांकि कोरोना संक्रमण के मामलों में अब कमी दर्ज की जा रही है।

राज्य सरकार ने निजी स्कूलों द्वारा लगाए जा रहे अत्यधिक शुल्क के मुददे पर भी विचार किया और सम्बन्धित जिलों के उपायुक्तों की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के उप-निदेशकों को सदस्य के रूप में शामिल कर समिति गठित की है। समिति यह भी देखेगी कि निजी शिक्षण संस्थानों द्वारा लिए जा रहे शुल्क स्कूलों में कर्मचारियों के वेतन और बुनियादी सुविधाओं के अनुरूप हैं और यह किसी का शोषण तो नहीं कर रहे।

बैठक में चिनाब घाटी 104 मेगावाट तांदी, 130 मेगावाट राशिल और 267 मेगावाट साच खास जल विद्युत परियोजनाओं को सतलुज जल विद्युत निगम लिमिटेड(एसजेवीएनएल) को आबंटित करने के प्रस्तावों को भी मंजूरी प्रदान की। ये आबंटन चिनाव बेसिन में एसजेवीएनएल को पहले आबंटित की गई तीन परियोजनाओं की शतोर्ं के अनुसार ही होगा। कैबिनेट ने सहकारिता विभाग में सहायक पंजीयक के दो पद सीधी भर्ती से भरने का निर्णय लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 × 5 =