नए साल से कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए हो सकेगा पांच हज़ार तक का भुगतान

8
loading...

नई दिल्ली 5 दिसंबर। नए साल के पहले दिन से अर्थात 1 जनवरी 2021 से कॉन्टैक्टलेस कार्ड के जरिए पांच हज़ार रुपये तक का भुगतान करना सम्भव हो सकेगा. देश के केन्द्रीय बैंक ने अब नव वर्ष में कॉन्टैक्टलेस कार्ड के ज़रिये भुगतान करने की राशि बढ़ा दी है और अब इस कार्ड का इस्तेमाल करने वाले इसके माध्यम से अधिकतम पांच हज़ार रुपये का भी भुगतान कर सकेंगे.

कॉन्टैक्टलेस कार्ड है सुरक्षित
कॉन्टैक्टलेस कार्ड का उद्देश्य ही सुरक्षित लेनदेन करना है ताकि कोरोना वायरस जैसे संक्रमण वाले रोगों से मुक्त रहा जा सके. यह कार्ड लेनदेन के डिजिटल चलन को बढ़ावा तो देता ही है, साथ ही कोरोना संक्रमण से भी बचाव करता है क्योंकि भुगतान की इस प्रक्रिया में कॉन्टैक्टलेस एनएफसी कार्ड में कार्ड को कार्ड रीडर के पास रखकर पढ़ा जाता है.

इसे भी पढ़िए :  कल से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

गवर्नर ने की घोषणा
आरबीआई गनर्वर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में लिए अपने निर्णयों की घोषणा करते हुए बताया की अब कॉन्टैक्टलेस कार्ड से भुगतान की सीमा भी एक जनवरी से 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी गई है. आरबीआई ने भी माना कि कांटेक्टलेस कार्ड के माध्यम से किया गया ट्रांजेक्शन ग्राहकों की सहूलियत भी बढ़ा रहा है और उन्हें कोराना महामारी के मौजूदा हालात में भुगतान का यह सुरक्षित तरीका भी प्रदान कर रहा है.

इसे भी पढ़िए :  सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा

पुराने वाहन पर होगा फास्टैग अनिवार्य
1 जनवरी से पुराने वाहनों के लिए भी फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक अधिसूचना के माध्यम से घोषणा कर दी है कि एक जनवरी 2021 से पुराने वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही 01 दिसंबर, 2017 से पहले बेचे गए एम और एन श्रेणी के चार पहिया वाहनों के लिए भी फास्टैग अब ज़रूरी हो जायेगा.

इसे भी पढ़िए :  पहाड़ी इलाकों में 8 फीट तक बर्फ की चादर, 14 जनवरी सबसे सर्द दिन हो सकता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

1 × four =