छात्रों ने कचरे से तैयार की इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार, एक चार्ज में चलेगी 220 किलोमीटर

25
loading...

नई दिल्ली। दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कारों की Demand तेजी से बढ़ रही है। ये कारें न सिर्फ पर्यावरण को प्रदूषण से बचाती हैं बल्कि इन्हें चलाने में बहुत कम खर्च आता है। आपको बता दें कि दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां इन कारों को बेहतर बनाने की दिशा में काम कर रही हैं।

आपको बता दें कि डच छात्रों की एक टीम ने कचरे का इस्तेमाल करके बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार का निर्माण किया है। दरसअल छात्र ने समुद्र से निकाले गए प्लास्टिक, रीसाइकल्ड पेट बॉटल्स और घरों से निकलने वाले कचरे के इस्तेमाल से इस कार को तैयार किया है। इलेक्ट्रिक कार का निर्माण करने वाले ये छात्र टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ आइंडहोवन में पढ़ाई करते हैं।

इसे भी पढ़िए :  खेत में मिले सोने-चांदी के सिक्के, खजाना होने की अफवाह पर जुटी भीड़

छात्रों ने कचरे की मदद से तैयार की गई इस इस कार को स्पोर्टी लुक दिया है। ये एक टू-सीटर कार है जिसे पीले कलर से पेंट किया गया है। छात्रों ने इस कार को ‘Luca’ नाम दिया है। ये कार 90 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है। अगर बात करें रेंज की तो ये कार एक बार चार्ज होने के बाद 220 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। कार के बारे में दी गई ये जानकारी टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ़ आइंडहोवन की तरफ से दी गई है।

इसे भी पढ़िए :  26/11 Terror Attack से पहले की गई थी मछुआरों की हत्या, 12 साल बाद मिला मुआवजा

इस कार को बनाने में हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है जो घर में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक अप्लाइंसेज और खिलौनों से मिलते मिलता है। आपको बता दें कि घरेलू कचरे में से हार्ड प्लास्टिक को निकाल कर इस कार को बनाने में इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार के कुशन और सीट्स बनाने में हॉर्स हेयर्स और कोकोनट हेयर्स का इस्तेमाल किया गया है।

इसे भी पढ़िए :  आगामी गर्मियों में सभी जिले होंगे ट्रिपिंग फ्री: ऊर्जा मंत्री

Luca को तैयार करने में 22 छात्रों की टीम ने एक साथ मिलकर मेहनत की है। ख़ास बात ये है कि इतनी बड़ी टीम होने के बावजूद भी इस कार को तैयार करने में पूरे 18 महीने का समय लगा है। हालांकि ये कार अब बनकर तैयार है और दुनियाभर की ऑटोमोबाइल कंपनियां इस कार पर नजर बनाए हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × two =