अंडों के सेवन से 60% तक डायबिटीज का खतरा, कोलन कैंसर का भी जोखिम

42
loading...

अंडे को घर घर में अलग अलग तरीकों से पकाया जाता है। कुछ लोग उबला हुआ अंडा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग अंडे की भुजिया और आमलेट पसंद करते हैं। अंडे प्रोटीन के साथ-साथ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से लैस होते हैं, यानि कि अंडे पूरी तरह से पौष्टिक होते हैं। इन सब के बावजूद अक्सर अंडे पर यह विवाद होता है कि ये सेहत के लिए सही नहीं होते हैं। यानि कि अंडों के सेवन से कई तरह के रोगों का खतरा बढ़ता है। अब तक अंडे पर हुई स्टडी बताती थी कि अंडे के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ता है। जिसके बाद दुनिया भर के पोषण विशेषज्ञ और डॉक्टर अंडों के कम सेवन की सलाह देते हैं। लेकिन यह विवाद तब कम हो गया था जब पिछले दिनों आई एक स्टडी में यह पता चला कि अंडे में डाइट्री कोलेस्ट्रॉल होता है जिससे यह जरूरी नहीं है कि आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा ही। साथ ही अंडे और कोलेस्ट्रॉल का संबंध इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका अंडे को किस तरह से पका रहे हो। यदि आप अंडे को मक्खन या चीज़ के साथ कुक करते हैं तो अंडे खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि की संभावना अधिक होगी।

इसे भी पढ़िए :  हाथियों के झुंड से भटक कर जबलपुर पहुंचे दो हाथियों में से एक की मौत

अंडे और डायबिटीज का संबंध
कोलेस्ट्रॉल के अलावा लोग अक्सर इस बात पर भी विवाद करते हैं कि क्या अंडे खाने से डायबिटीज का खतरा बढ़ता है या नहीं? एक्सपर्ट का दावा है कि अंडो का सेवन ब्लड शुगर लेवल को आसामान्य करता है जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। साथ ही इससे आपके हेल्थ पर भी कई बुरा प्रभाव पड़ता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ़ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक नए अध्ययन में इस बात पर बात हुई है।

इसे भी पढ़िए :  खेत में मिले सोने-चांदी के सिक्के, खजाना होने की अफवाह पर जुटी भीड़

जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट
1991 और 2009 के बीच किए गए इस अध्ययन से पता चलता है कि जिन लोगों ने प्रति दिन एक या एक से अधिक अंडे का सेवन किया (लगभग प्रति दिन लगभग 50 ग्राम अंडे) उन्हें मधुमेह का जोखिम करीब 60% तक बढ़ गया। यहां तक ​​कि लंबे समय तक प्रति दिन 38 ग्राम अंडे खाने से मधुमेह का खतरा लगभग 25% बढ़ सकता है। इसलिए, यह अध्ययन दीर्घकालिक और अत्यधिक अंडे की खपत और मधुमेह के जोखिमों के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करता है।

इसे भी पढ़िए :  डाकघर में 500 से कम रखने पर शुल्क

अंडे के सेवन के अन्य नुकसान
ऊपर दिए गए अध्ययन से संकेत मिलता है कि अंडे का सेवन डायबिटीज का कारण बन सकता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि अंडे का ज्यादा करने से सिर्फ मधुमेह का खतरा हेाता है। बल्कि इससे कई अन्य रोगों को भी जन्म मिल सकता है। कुछ अध्ययन बताते हैं कि अंडों के सेवन से कोलन, रेक्टल और प्रोस्टेट कैंसर का भी खतरे रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

17 + 3 =