गोरखपुर से बेंगलुरु, दिल्ली और मुम्बई के लिए चलेगी प्राइवेट ट्रेन

5
loading...

गोरखपुर 18 नबंवर। गोरखपुर से बेंगलुरु, दिल्ली और मुम्बई के लिए तीन प्राइवेट ट्रेनें चलेंगी। इसके लिए बोर्ड ने सहमति दे दी है। हालांकि अभी इन ट्रेनों की चलने की तारीख तय नहीं हो पाई है। निजी कंपनी से टेंडर प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ट्रेनों के चलने की तारीख निर्धारित की जाएगी।
रेलवे बोर्ड ने पांच दर्जन ट्रेनों पर मुहर लगाई है जिसमें तीन गोरखपुर से हैं। हालांकि अभी कुछ औपचारिकताएं बाकी हैं लेकिन रूट को लेकर स्थिति साफ हो गई है और सभी रेलवे के साथ सामंजस्य भी बन गया है। इन ट्रेनों के चलने से जहां यात्रियों को फायदा होगा वहीं रेलवे के ऊपर भी बोझ कम होगा। इन तीनों ट्रेनों का ऑपरेशन तो रेलवे के पास होगा लेकिन बाकी जिम्मा निजी कंपनियों का रहेगा।

इसे भी पढ़िए :  सरकारी स्कूलों के 8वीं से 12वीं तक बच्चों को नि:शुल्क मिलेगा टैबलेट, हरियाणा सरकार ने बनाई योजना

इन ट्रेनों में पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी
तेजस की तरह भविष्य में चलने वाली प्राइवेट ट्रेनों में भी पास-पीटीओ और अन्य रियायतें मान्य नहीं होंगी। इन ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर स्कीम की व्यवस्था रहेगी।

बोर्ड में एनईआर की तरफ पीसीओएम हुए थे शामिल
रेलवे बोर्ड में हुई बैठक में पूर्वोत्तर रेलवे के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह शामिल हुए थे। सभी रेलवे के समन्वय से विभिन्न स्टेशनों के लिए रूट निर्धारित किए गए हैं। इन्हीं में गोरखपुर से तीन शामिल हैं।

इसे भी पढ़िए :  'लव जिहाद' पर BSP सुप्रीमो मायावती बोलीं- आपाधापी में लाया गया अध्यादेश, सरकार करे पुनर्विचार

एलएचबी कोच से चलेंगी तीनों ट्रेनें
गोरखपुर से चलने वाली तीनों ट्रेनें एलएचबी रेक से चलेंगी। एलएचबी रेक से यात्रियों को यात्रा के दौरान काफी सुविधा होगी। इस कोच में न तो झटका लगता है और न ही गंभीर दुर्घटनाएं होती हैं।

इसे भी पढ़िए :  पेंशन प्रमाण पत्र की अवधि बढ़ाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

two × 2 =