दिसंबर में होगी उप्र लोक सेवा आयोग की कई महत्वपूर्ण परीक्षाएं

5
loading...

प्रयागराज,22 नबंवर। प्रतियोगी छात्रों के लिए दिसंबर का महीना अहम होगा। नए साल से पहले उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग कई अहम परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी में जुटा है। दिसंबर की शुरुआत में छह दिसंबर को खंड शिक्षा अधिकारी-२०१९ की मुख्य परीक्षा होगी। जबकि सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा-२०१९ की स्क्रीनिंग परीक्षा १३ दिसंबर को कराई जाएगी। इसके बाद आरओ-एआरओ-२०१६ की मुख्य परीक्षा २२ दिसंबर को होगी। कुछ अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्हें इसमें से दो व कुछ को तीनों परीक्षाएं देनी है।

इसे भी पढ़िए :  आगामी गर्मियों में सभी जिले होंगे ट्रिपिंग फ्री: ऊर्जा मंत्री

लोकसेवा आयोग ने १० जनवरी को २०२० में प्रस्तावित परीक्षाओं का कैलेंडर जारी किया था। कैलेंडर में दिसंबर में सिर्फ सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी मुख्य परीक्षा-२०२० प्रस्तावित थी। लेकिन, कोरोना संक्रमण के मद्देनजर घोषित लाकडाउन के कारण अप्रैल से जून तक की परीक्षाएं स्थगित हो गई। आयोग को नए सिरे से परीक्षा कैलेंडर जारी करना पड़ा। नए कैलेंडर में दिसंबर में तीन महत्वपूर्ण परीक्षाएं कराने का निर्णय हुआ है। आयोग ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

इसे भी पढ़िए :  1 दिसंबर से हो रहे ये चार बड़े बदलाव, पड़ सकती है महंगाई की मार

कहां-कहां होंगी परीक्षाएं

-खंड शिक्षा अधिकारी-२०१९ की मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ व गाजियाबाद में होगी। इसमें ३०९ पदों के लिए ४,२५६ अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

-सम्मिलित राज्य अभियंत्रण सेवा-२०१९ की स्क्रीनिंग परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, आगरा व गाजियाबाद में कराई जाएगी। इसमें ७१२ पद हैं। १,३८००० हजार के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

इसे भी पढ़िए :  Paytm ने दुकानदारों को दिया बड़ा तोहफा, अब वॉलेट पेमेंट्स लेने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

-आरओ-एआरओ-२०१६ की मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ व गाजियाबाद में होगी। इसमें ३०३ पद हैं, परीक्षा में ५,७५४ अभ्यर्थी शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 + five =